Thursday, March 28, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरउत्तराखंड में हेली सेवा से जुड़ी बड़ी खबर, बंद हो सकती है...

उत्तराखंड में हेली सेवा से जुड़ी बड़ी खबर, बंद हो सकती है ये इस शहर की हेली सर्विस…

Heli Service: उत्तराखंड में हेली सेवा से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। राज्य में पिथौरागढ़-हल्द्वानी- पंतनगर-देहरादून हेलीसेवा बंद होने की कगार पर आ गई है। बताया जा रहा है कि चयनित कंपनी जून प्रथम सप्ताह से ही सेवा नहीं दे रही है। तंग आकर नागरिक उड्डयन विभाग ने केंद्र सरकार से कंपनी का अनुबंध निरस्त करने की सिफारिश कर दी है। हेलीसेवा बंद होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पिथौरागढ़-हल्द्वानी- पतनगर-देहरादून हेलीसेवा चुनाव से पहले शुरू की गई थी। जो अब बंद होने के कगार पर पहुंच गई है। पवनहंस की ओर से संचालित इस सेवा में एक तरफ का किराया आठ हजार होने के बावजूद, यात्रियों की कमी नहीं रही। लेकिन सेवा कभी भी नियमित नहीं हो पाई। फरवरी में विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद सेवा अनियमित हो गई, अब जून प्रथम सप्ताह से सेवा पूरी तरह बंद है।  ऐसे में अब अनुबंध निरस्त करने की सिफारिश की गई है।

बताया जा रहा है कि राज्य नागरिक उ्डयन विभाग के कई प्रयासों के बावजूद जब कंपनी ने सेवा संचालित नहीं की तो अब विभाग ने केंद्र सरकार को उक्त कंपनी का अनुबंध निरस्त करने की सिफारिश कर दी है। वहीं देहरादून में हेलीसेवा देने वाली कंपनियां अपने हेलीकॉप्टर इन दिनों अमरनाथ यात्रा में तैनात कर चुकी हैं। उत्तराखंड में फिलहाल हेलीसेवाओं का संचालन प्रभावित है।

गौरतलब है कि उड़ान योजना के तहत देहरादून से चिन्यालीसौंड, टिहरी, श्रीनगर और गोचर के बीच भी हेली सेवाएं हैं। लेकिन इस समय उक्त सभी सेवाएं अनियमित हैं। केदारनाथ जाने के लिए भी अब एक ही कंपनी की सेवा उपलब्ध है। वहीं पिछले साल अक्तूबर में नागरिक उड्डयन विभाग ने पिथौरागढ़ से वाया हल्द्वानी, पंतनगर,  देहरादून तक के लिए हेलीसेवा प्रारंभ की थी। इस सेवा को शुरू करने के लिए खुद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंघिया देहरादून आए थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments