Thursday, April 18, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरपीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक दौरे पर हैं जहां उन्होंने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे...

पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक दौरे पर हैं जहां उन्होंने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को समर्पित किया, बोले- कांग्रेस मोदी की कब्र खोदने में व्यस्त और में देश को आगे बढ़ाने में व्यस्त ।

कर्नाटक में पीएम बोले- कांग्रेस मोदी की कब्र खोदने में व्यस्त, मैं एक्सप्रेसवे के उद्घाटन में बिजी

पीएम मोदी होसपेटे रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे हम्पी स्मारकों के अनुरूप बनाया गया है।

PM Modi Karnataka Visit 

नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक दौरे पर हैं। पीएम जैसे ही कर्नाटक के मांड्या पहुंचे, एक रोड शो के दौरान उनका फूलों से शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद पीएम ने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को समर्पित किया। यह एक्सप्रेसवे 118 किलोमीटर लंबा है जिसे लगभग 8,480 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया गया है।

विरोधी कांग्रेस पर हमला, बोले- कुछ लोग मेरी कब्र खोदने का सोच रहे

प्रधानमंत्री ने यहाँ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद कांग्रेस पार्टी पर जमकर लताड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता मेरी कब्र खोदने का सपना देखने में व्यस्त हैं, लेकिन मैं एक्सप्रेसवे के उद्घाटन और देश के गरीब लोगों के लिए काम करने में बिजी हूं।

प्रधानमंत्री बोले- देश अब बदल रहा है, कांग्रेस ने सिर्फ लूटा

प्रधानमंत्री ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज सागरमाला और भारतमाला जैसी परियोजनाओं से कर्नाटक और देश बदल रहा है। जब दुनिया कोविड से जूझ रही थी, तब भारत ने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर बजट को कई गुना बढ़ाकर एक बढ़ा संदेश दिया। पीएम ने आगे कहा कि वर्ष 2014 से पहले कांग्रेस सरकार ने केवल गरीब परिवारों को तबाह करने का काम किया और उनके विकास का पैसा लूटा।

मैसूर के औरबेंगलुरु बीच का सफर 75 मिनट में  

आप को बता दें की इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने से अब बेंगलुरु और मैसूर के बीच यात्रा का समय लगभग 3 घंटे से घटकर 75 मिनट हो जाएगा। इस परियोजना में NH-275 के बेंगलुरु-निदाघट्टा-मैसूर खंड को 6 लेन का बनाया गया है। यह एक्सप्रेसवे दोनों शहरों में सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

मैसूर-खुशालनगर हाईवे की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी इसके बाद मैसूर-खुशालनगर 4 लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखी। 92 किलोमीटर में फैले इस परियोजना को लगभग 4130 करोड़ की लागत से विकसित किया जाएगा। परियोजना बेंगलुरु के साथ खुशालनगर की कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और यात्रा के समय को लगभग 5 से केवल 2.5 घंटे तक कम करने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि ये सभी प्रोजेक्ट्स इस क्षेत्र में सबके विकास को और गति देंगे, समृद्धि के रास्ते खोलेंगे। कनेक्टिविटी के इन प्रोजेक्ट्स के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

यहाँ लोगों ने की फूलों की बरसात

देश की दिलों की धड़कन मोदी ने जैसे ही मांड्या में रोड शो करना शुरू किया, लोगों ने उनका स्वागत फूल बरसाकर किया। पीएम को देखते ही सभी तरफ से लोग फूल बरसाने लगे, जिससे उनकी गाड़ी फूलों से भरी दिखी। इस बीच मोदी ने भी लोगों पर फूल वापिस बरसाए।

होसपेटे रेलवे स्टेशन समेत कई और भी परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

आज प्रधानमंत्री अपने कर्नाटक दौरे पर 16,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। पीएम कई नई परियोजनाओं का तोहफा राज्य के लोगों को देंगे। पीएम मोदी होसपेटे रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे हम्पी स्मारकों के अनुरूप बनाया गया है।

भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग विकास मंत्री गडकरी बोले- अब पर्यटन क्षमता बढ़ेगी

यहाँ इससे पहले नितिन गडकरी ने ट्विटर पर इस कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट को क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने बताया कि बेंगलुरू-मैसूर एक्सप्रेसवे के निर्माण में NH-275 का एक हिस्सा, चार रेल ओवरब्रिज, नौ महत्वपूर्ण पुल, 40 छोटे पुल और 89 अंडरपास और ओवरपास का विकास भी शामिल है।

यहाँ एक अलग ट्वीट में गडकरी ने कहा कि इस कनेक्टिविटी परियोजना से क्षेत्र में पर्यटन क्षमता बढ़ेगी। मंत्री ने ट्वीट किया, “इस महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्देश्य श्रीरंगपटना, कूर्ग, ऊटी और केरल जैसे क्षेत्रों तक पहुंच में सुधार करना है, जिससे उनकी पर्यटन क्षमता को बढ़ावा मिले।”

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments