Thursday, April 25, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडजनपद पुलिस मुख्यालय में आयोजित की गई माह फरवरी की क्राइम मीटिंग...

जनपद पुलिस मुख्यालय में आयोजित की गई माह फरवरी की क्राइम मीटिंग तथा सैनिक सम्मेलन

क्राइम कंट्रोल और केस वर्कआउट में उम्दा परफॉमेंस देने वाले 32 पुलिस कर्मियों हुए सम्मानित

पुलिस कप्तान ने अधिनस्थों के कसे पेंच, क्राइम कंट्रोल में सक्रियता दिखाने के दिए निर्देश

समझाने का वक्त हुआ समाप्त, अब ग्राउण्ड में आपकी परफॉमेंस का होगा मूल्यांकन – एसएसपी अजय सिंह

जनपद पुलिस मुखिया श्री अजय सिंह ने आज दिनांक 15-03-2023 को पुलिस कार्यालय रोशनाबाद में जवानों का सैनिक सम्मेलन व तत्पश्चात ऑफिसर्स की माह फरवरी की अपराध समीक्षा गोष्ठी ली गई।

सैनिक सम्मेलन की शुरुआत करते हुए श्री अजय सिंह ने जवानों की समस्या को जाना तथा मौके पर निस्तारित समस्याओं की अतिरिक्त अन्य समस्याओं के निवारण हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये। तत्पश्चात कप्तान अजय सिंह ने फरवरी माह के दौरान अपनी लगन और मेहनत के दम पर क्राइम कंट्रोल और बड़ी वारदातों के अनावरण में प्रशंसनीय भूमिका निभाने वाले 32 जवानों के कार्यों की तारीफ करते हुए चयनित पुलिस कर्मियों को प्रशस्तिपत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया।

सम्मानित पुलिसकर्मियों के साथ यादगार के तौर पर साझा तस्वीर खिंचवाने के पश्चात श्री अजय सिंह ने जनपद के विभिन्न पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में अपराध गोष्ठी माह फरवरी की शुरुआत की।

जनपद हरिद्वार में विगत माह हुए अपराधों एवं दर्ज मुकदमों के अनावरण का डाटा फीड लेते क्राइम कंट्रोल और केस वर्कआउट में और अधिक सक्रियता से काम करने एवं रिजल्ट देने के स्पष्ट निर्देश दिए।

अपराध गोष्ठी के महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार रहे-

• सभी अधिकारी/कर्मचारी निर्धारित वर्दी, निर्धारित सिटी डोरी पहने। कोई भी वर्दी के ऊपर रंगीन जैकेट आदि न पहने।
• स्वतंत्रता के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में मुख्यालय से प्राप्त मैडल को प्राप्त कर लें एवं नियमानुसार अपनी वर्दी पर धारण करें।
• विवेचक चार्जशीट भेजते समय ध्यान रखें कि गवाहों के नाम सही प्रकार से अंकित हों।
• केवल चार्जशीट भेजना हमारा लक्ष्य नहीं है। भेजी गई चार्जशीट पर आरोपी को सजा दिलाना विवेचक अपनी जिम्मेदारी समझें।
• रविवार के दिन पेरोकारों की गोष्ठी आयोजित कर उन्हें नए आ रहे कानूनों से अवगत कराने के साथ-साथ प्रैक्टिकल आ रही समस्याओं का उचित मार्गदर्शन दिया जाए।
• सम्बन्धित प्रभारी अपने अधिनस्थ सब इंस्पेक्टर की विवेचना को जांच कर निरंतर मुकदमें में प्रगति की जानकारी लें एवं चार्ज शीट में सभी महत्वपूर्ण बिंदु आ गए हों, की भी जांच कर लें।
• हत्या संबंधित प्रकरण में अज्ञात शव मिलने पर स्थितिनुसार ब्लड सैंपल भी लिया जाए। हत्या में प्रयुक्त अस्लाह/शस्त्र से क्रॉस एक्जामिन में ये साक्ष्य बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।
• सभी Co,s अपने-अपने सर्किल के थानों के मालखाना में रखे माल मुकदमा की जांच कर जल्द से जल्द सूची अध्यावधिक करना सुनिश्चित करें।
• थाने के माल को मेंटेन करना थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी है। आप उक्त सम्बन्ध में अपने सर्किल ऑफिसर से आवश्यक सुझाव ले सकते हैं।
• सभी थाने अपने FSL एवं अन्य माल सम्बन्धी रजिस्टर को अध्यतन कर 10 दिवस के भीतर मेरे वाचक को उपलब्ध कराएं।
• जनपद के थानों एसओजी / साईबर सेल विभिन्न कार्यों के लिए मिल रही थाना निधि का सही एवं निर्धारित समयानुसार पूर्ण उपयोग नही हो पा रहा है। जो स्वीकार्य नहीं है। सभी प्रभारी इस सम्बन्ध में ध्यान दें व वित्तीय वर्ष पूर्ण होने से पूर्व सभी किए खर्चों के बिल समय से प्रेषित करें।
• नए नियम के मुताबिक दो लाइसेंसी अस्लाह धारकों का एक लाइसेंस निरस्त किया जाना है। सम्बन्धित प्रभारी नियमानुसार एक लाइसेंस के निरस्तीकरण की रिपोर्ट जिलाधिकारी कार्यालय में प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
• कई थानों के एंटी राइड किट की पन्नी तक नहीं उतरी है, अचरज की बात है। दंगों से निपटने के लिए जब आपको साजो सामान दिया गया है तो उनका सही उपयोग करें। समय-समय पर सामान को आर्थिक रूप से चेक करें।
• दिन प्रतिदिन टेक्निकली स्ट्रांग हो रही पुलिस के बीच PC और हाइवे पेट्रोल कार का रेस्पॉन्स टाइम काफी कमजोर है जो उचित नहीं है आप अपने क्षेत्र में पीसी और एचपी को क्यों नहीं देखते?
• हर मंगलवार को उच्चाधिकारीगण द्वारा आयोजित होने वाली मीटिंग में PC और हाइवे पेट्रोल कार के रिस्पांस टाइम की शिकायत मिलती है। सभी प्रभारी रिस्पांस टाइम बेहतर करने में फोकस करें।
• PC और हाइवे पेट्रोल कार एवं थाना मोबाइल के M.D.T. ऑन नही रहने की भी शिकायत मिली हैं। थाना प्रभारी उक्त वाहनों पर तैनात जवानों को व्यक्तिगत रुप से ब्रीफ करें व बताएं कि रिएक्शन टाइम कैसे सुधारना है।
• PC और हाइवे पेट्रोल कार पर तैनात जवानों की छुट्टी अब जनपद पुलिस मुख्यालय से की जाएगी। थाना प्रभारी छुट्टी प्रेषित करने के साथ ही इस दौरान का विकल्प भी पहले से तैयार करके रखें।
• रोड़ एक्सीडेंट के दौरान घायल की मदद व अच्छा काम करने वालों के साथ साथ MACT (48 घंटे अंदर), IAR (50 दिन), DAR (90 दिन) फॉर्म भर के नियमानुसार समय से भेजें।

सैनिक सम्मेलन एवं अपराध गोष्ठी के दौरान एसपी क्राइम/ट्रैफिक रेखा यादव, एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीओ मंगलौर बहादुर सिंह चौहान, सीओ लक्सर मुकेश ठाकुर, सीओ सिटी जूही मनराल सहित सभी थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद हैं।

चिकिस्ता एवं परिवार कल्याण उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रेषित

चिकिस्ता स्वास्थ एवं चिकिस्ता शिक्षा द्वारा उत्तराखंड सरकार द्वारा ने आज कुछ डाक्टरों को प्रमोशन दिया
देखे लिस्ट

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments