Friday, March 29, 2024
uttarakhandekta
Homeअंतरराष्ट्रीयऐसा क्या हुआ जो अचानक यहाँ भारत से यूक्रेन के लिए हुए...

ऐसा क्या हुआ जो अचानक यहाँ भारत से यूक्रेन के लिए हुए रवाना जापान के प्रधानमंत्री किशिदा

जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा अचानक यूक्रेन दौरे पर जा रहे हैं। एएफपी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी अचानक कीव पहुंचे थे और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की थी।

advertisement

यहाँ जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो दिवसीय भारत दौरे पर 20 मार्च को नई दिल्ली पहुंचे। अब यहां से वे अचानक यूक्रेन दौरे पर जा रहे हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

वोलोदिमीर जेलेंस्की से करेंगे मुलाकात

फुमियो किशिदा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लिए मंगलवार तड़के कीव जा रहे हैं। जापान के सार्वजनिक टेलीविजन एनएचके ने किशिदा को पोलैंड से कीव की ओर जाने वाली ट्रेन की सवारी करते हुए दिखाया। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के कुछ ही घंटों बाद किशिदा यूक्रेन की अचानक यात्रा पर रवाना हो गए।

advertisement

जी-7 नेताओं में से सिर्फ किशिदा ने नहीं किया था यूक्रेन का दौरा

आप को बता दें की जापान मई में जी-7 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने वाला है। किशिदा एकमात्र जी-7 नेता हैं, जिन्होंने यूक्रेन का दौरा नहीं किया है। उन पर अपने देश में यूक्रेन का दौरा करने का दबाव बन रहा था। रूस पर प्रतिबंध लगाने और रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने पर यूक्रेन का समर्थन करने में जापान अन्य जी-7 देशों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। उम्मीद है कि किशिदा जेलेंस्की के साथ मुलाकात के दौरान यूक्रेन के लिए निरंतर समर्थन की पेशकश करेंगे।

जो बाइडन भी अचानक पहुंचे थे यूक्रेन

शायद आप को याद हो तो इससे पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी अचानक दौरे पर यूक्रेन पहुंचे थे। उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया था। बाइडन ने कहा था कि अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन के वोलोदिमीर जेलेंस्की
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments