Tuesday, April 16, 2024
uttarakhandekta
Homeअंतरराष्ट्रीयअदालत ने लगाया 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना डोनाल्ड ट्रंप पर ,...

अदालत ने लगाया 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना डोनाल्ड ट्रंप पर , अब दिसंबर में होगी अगली सुनवाई

आप को बता दें की सुपर पॉवर देश न्यूयॉर्क की मैनहटन अदालत ने 4 दिसंबर को अगली व्यक्तिगत सुनवाई के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को बुलाया है। अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से दौड़ में सबसे आगे चल रहे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मंगलवार को मैनहटन कोर्ट में पेशी से पहले गिरफ्तार कर लिया गया। बाद में उन्हें अदालत में पेश किया गया, जहां उन्होंने खुद को बेकसूर बताया।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान एक पोर्न स्टार को चुप रहने के बदले पैसे दिए जाने के मामले में मैनहट्टन कोर्ट में सरेंडर करने के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप न्यूयार्क कोर्ट पहुंच गए हैं। इलाके में सुरक्षा व्यवस्था सख्त है।

आरोप यह है की पूर्व राष्ट्रपति ने हेराफेरी के 34 मामलों को भी गलत बताया। अब अदालत ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रिहा कर दिया गया है। साथ ही दलीलें सुनने के बाद अदालत ने ट्रंप को करीब 1.22 लाख डॉलर (1 करोड़ 18 हजार 152 रुपये) का जुर्माना भरने का आदेश भी दिया।

डोनाल्ड ट्रंप की ओर से किया गया 1.30 लाख डालर का गुप्त भुगतान

आप को बता दें की यहाँ कोर्ट में करीब 45 मिनट तक चली सुनवाई के बाद देर रात ट्रंप वहां से रवाना हो गए। 76 वर्षीय ट्रंप पर पिछले राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान पोर्न स्टार स्टार्मी डेनियल्स को चुप रहने के बदले पैसे देने का आरोप है। पोर्न स्टार ने आरोप लगाया था कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान शारीरिक संबंधों को लेकर चुप रहने के बदले ट्रंप की ओर से 1.30 लाख डालर (1 करोड़ छह लाख रुपये) का गुप्त भुगतान किया गया था।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप गहरे नीले रंग के सूट और लाल रंग की टाई पहने आठ कारों के काफिले से अदालत पहुंचे। वहां उन्होंने अपने हजारों समर्थकों का हाथ उठाकर अभिवादन किया। ट्रंप अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं जो आपराधिक मामले की सुनवाई में घिरे हैं। इससे पहले ग्रांड ज्यूरी ने मामले की जांच में ट्रंप को दोषी पाया था और उन पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी।

हजारों की संख्या में ट्रंप समर्थक और उनके विरोधी रहे मौजूद

अब सुनवाई के बाद अब ट्रंप के फ्लोरिडा जाने की संभावना है जहां वे मारे लोगों की एक सभा को संबोधित कर सकते हैं। ट्रंप की अदालत में पेशी के दौरान सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी रखी गई। अदालत के अंदर कड़ी निगरानी के साथ कोर्ट की ओर आने वाली सड़कों पर बैरिकेडिंग की गई थी। जब ट्रंप अदालत परिसर पहुंचे तो वहां हजारों की संख्या में ट्रंप समर्थक और उनके विरोधी मौजूद थे।

यहाँ पार्टी में अपने प्रतिद्वंद्वियों का समर्थन हासिल करने में सफल रहे ट्रंपपूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने सारे आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि यह उन्हें राष्ट्रपति चुनाव में घेरने के इरादे से किया गया है। ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के टिकट के प्रबल दावेदार हैं।

इस ताजा मामले को राजनीतिक बदले की भावना बताकर वह पार्टी में अपने प्रतिद्वंद्वियों का भी समर्थन हासिल करने में कामयाब रहे हैं। वह रणनीति के तहत मामले में विक्टिम कार्ड खेलने की तैयारी में हैं। उनके समर्थकों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है।

सबसे पहले ट्रंप ने पेशी से पहले किया ईमेल

आप को बता दे की ट्रंप ने पेशी से पहले ईमेल में कहा- अमेरिका बन रहा ‘मार्क्सवादी तीसरी दुनिया’ का देश अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अदालत में अपनी पेशी से कुछ घंटे पहले अपने समर्थकों को एक ईमेल भेजा। उन्होंने इसमें कहा कि अमेरिका मार्क्सवादी तीसरी दुनिया का देश बनता जा रहा है जो असहमति को अपराध बताता है और अपने राजनीतिक विरोधी को कैद करता है। ईमेल के विषय वाले खाने में ट्रंप ने कहा, ‘मेरी गिरफ्तारी से पहले मेरा आखिरी ईमेल।’

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने लिखा, ‘आज, हम अमेरिका में न्याय की क्षति का शोक मना रहे हैं। आज वह दिन है जब एक सत्तारूढ़ राजनीतिक दल अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी को कोई अपराध नहीं करने पर भी गिरफ्तार करता है।’ उन्होंने अपने ई-मेल में कहा, ‘मैं आपको समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। हमें मिले सभी दान, समर्थन और प्रार्थनाओं से मैं अभिभूत हूं। जो हो रहा है उसे देखना मेरे लिए ही नहीं बल्कि हमारे देश के लिए भी दुखद है।’

ट्रंप ने अभियोग लगाए जाने के 24 घंटे से भी कम समय में समर्थन के रूप में 40 लाख डालर से अधिक जुटाए। उन्होंने कहा, ‘उम्मीद मत खोइए! मेरे मन में कोई संदेह नहीं है कि हम एक बार फिर जीतेंगे और 2024 में फिर व्हाइट हाउस पहुंचेंगे।’

ऐसे चला घटनाक्रम 2006 :

पोर्न फिल्मों की अभिनेत्री स्टार्मी डेनियल्स की नेवादा के लेक टाहो में सेलिब्रिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान ट्रंप से मुलाकात हुई।

  • 2011 : डेनियल्स ने ‘इन टच मैगजीन’ को दिए साक्षात्कार में ट्रंप के साथ कथित संबंधों की जानकारी दी।
  • अक्टूबर 2016 : ट्रंप के वकील माइकल कोहेन ने ट्रंप के साथ कथित संबंधों के बारे में चुप रहने के लिए डेनियल्स को 1,30,000 डालर का भुगतान करने की व्यवस्था की।
  • फरवरी 2018 : कोहेन ने बताया कि उन्होंने अपने पैसों से डेनियल्स को भुगतान किया और ट्रंप की कंपनी के कहने पर ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने कभी उन्हें भुगतान के लिए कोई रकम नहीं दी।
  • अप्रैल 2018 : ट्रंप की डेनियल्स को भुगतान करने की बात सार्वजनिक हो गई।
  • जुलाई 2018 : ट्रंप के वकील रुडी गुइलानी ने बताया कि डेनियल्स को भुगतान करना प्रचार अभियान का वित्तीय उल्लंघन नहीं था क्योंकि पैसा एक कानूनी कंपनी के जरिए दिया गया। ट्रंप ने कोहेन को भुगतान कर दिया था।
  • अगस्त 2018 : कोहेन ने मैनहटन की अदालत में आपराधिक आरोपों का दोष स्वीकार कर लिया।
  • मई 2020 : कोविड-19 के कारण कोहेन को जेल से रिहा कर दिया गया और बाकी की सजा घर में नजरबंद रहते हुए काटने का आदेश दिया गया।
  • दिसंबर 2022 : मैनहटन में न्यूयार्क स्टेट कोर्ट में मुकदमे के बाद ट्रंप आर्गेनाइजेशन को कर चोरी का दोषी पाया गया।
  • जनवरी 2023 : मामले को रफा-दफा करने के लिए किए गए भुगतान में ट्रंप की कथित भूमिका के बारे में एक ग्रैंड जूरी के सामने साक्ष्य पेश किए गए।
  • मार्च 2023 : मैनहटन के अभियोजकों ने ट्रंप से ग्रैंड जूरी के समक्ष गवाही देने को कहा, जिससे उन्होंने इन्कार कर दिया।
  • 4 अप्रैल 2023 : ट्रंप मैनहटन अदालत में पेशी से पहले हिरासत में लिए गए। बाद में सुनवाई के दौरान उन पर जुर्माना लगाया गया।

इस मामले में केन पैक्सटन, टेक्सास के अटार्नी जनरल ने कहा कि मैं ट्रंप के साथ हूं और हमेशा उनके खिलाफ लडूंगा जो हमारे लोकतंत्र को नष्ट करना चाहते हैं। वहीं कैरीन जीन पियरे, व्हाइट हाउस प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी लोगों को आश्वस्त हो लेना चाहिए कि इस तरह के मामलों में व्हाइट हाउस कोई टिप्पणी नहीं करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments