Thursday, March 28, 2024
uttarakhandekta
Homeव्यापार समाचाररोजगार की है तलाश, बिजनेस करे ये खास, पेपर कप यूनिट लगाकर...

रोजगार की है तलाश, बिजनेस करे ये खास, पेपर कप यूनिट लगाकर कमाए आप बिंदास

अगर आप अपना छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके बहुत काम आएगा। यहां हम आपको डिस्पोजेबल ग्लास मेकिंग बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिनकी आजकल बाजार में काफी डिमांड है। इस बिजनेस से आप बहुत तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी।

पेपर ग्लास हैं फायदेमंद
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस वजह से ज्यादातर लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसे देखते हुए बाजार में डिस्पोजेबल कप या गिलास की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में डिस्पोजल कप का छोटा सा बिजनेस शुरू करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

डिस्पोजेबल ग्लास मशीन
डिस्पोजेबल ग्लास मशीन आपको दिल्ली, हैदराबाद, आगरा और अहमदाबाद सहित कई शहरों में आसानी से मिल जाएगी। यदि आप इसे शुरू करने के शुरुआती फेज में हैं तो आप एक छोटी सी मशीन भी खरीद सकते हैं। इसकी कीमत लगभग 2 से 3 लाख रुपये होगी। कच्चे माल के लिए आपको इसके सप्लायर से संपर्क करना होगा। कच्चा माल मंगवाने से पहले उसे रखने की व्यवस्था कर लें, ताकि सामान सुरक्षित रहे।

कहां-कहां खर्च होगा पैसा
मशीन के अलावा यूटिलिटीज पर खर्च लगभग 6000 रुपये तक हो सकता है। छोटे-मोटे खर्चों में 20,000 रुपये तक पैसा चाहिए हो सकता है। इसकी मशीनरी, उपकरण, फर्नीचर, डाई, बिजली आदि पर भी पैसा खर्च होगा। आपको श्रमिकों की आवश्यकता होगी, जिसकी लागत लगभग 35000 रुपये प्रति माह हो सकती है। यानी कुल मिला कर 5-6 लाख रु तक पैसा शुरुआत में चाहिए होगा। इसके बाद आप 50000 रु तक हर महीने इस बिजनेस से सिर्फ मुनाफे के रूप में कमा सकते हैं। दूसरी बात आप चाहें तो और छोटे लेवल पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। उसमें और भी कम पैसों की जरूरत होगी।

मिल सकती है सब्सिडी
सरकार बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन ऑफर करती है। सरकार द्वारा लोन के ब्याज पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। आपको कुल परियोजना लागत का 25% खुद ही निवेश करना होगा, जबकि सरकार मुद्रा लोन के तहत 75 फीसदी लोन देगी।

मुद्रा योजना के लिए आवेदन
आप पैसे जुटाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें जरूरी डिटेल्स देनी होंगी। इनमें नाम, पता, बिजनेस का पता, शिक्षा, वर्तमान आय और कितना लोन चाहिए आदि शामिल हैं। इसमें भुगतान करने के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क या गारंटी शुल्क नहीं होती। लोन राशि 5 वर्षों में चुकाई जा सकती है। इतना ही नहीं आप अपना स्मॉल बिजनेस शुरू करने के लिए एसबीआई लोन भी ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments