Wednesday, April 24, 2024
uttarakhandekta
Homeनई दिल्लीबजट सत्र का दूसरा चरण आज से: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के...

बजट सत्र का दूसरा चरण आज से: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद अब संसद में पक्ष-विपक्ष का हिसाब-किताब..

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के अब संसद की बारी है। करीब एक महीने ब्रेक के बाद आज एक बार फिर से बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। बजट सत्र के दूसरे चरण में भाजपा चार राज्यों में मिली जीत से उत्साहित है। वहीं पंजाब में बंपर जीत के बाद आम आदमी पार्टी भी जश्न में डूबी हुई है।

आज सदन में भाजपा और आप के सांसद विजयी मुस्कान के साथ अपनी एंट्री करेंगे। सबसे अधिक विपक्ष कांग्रेस के लिए यह विधानसभा चुनाव निराशाजनक रहे। लेकिन आज बजट सत्र के दूसरे चरण में कांग्रेस ने भाजपा को घेरने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मामलों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है। आज जम्मू-कश्मीर को भी लेकर केंद्र सरकार की सौगात को लेकर निगाहें लगी हुई है।

सत्र के पहले ही दिन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में जम्मू-कश्मीर का बजट पेश करेंगी। सदन में इस पर दोपहर के भोजन के बाद की कार्यवाही के दौरान चर्चा की जा सकती है। साथ ही सरकार सदन में अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजातियां संशोधन विधेयक 2020 पेश करेगी। केंद्र सरकार का जम्मू कश्मीर के लिए यह बजट इसलिए महत्वपूर्ण है कि इस साल राज्य में विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं। इसके लिए मोदी सरकार पिछले काफी समय से तैयारी कर रही है। जम्मू कश्मीर में विधानसभा के परिसीमन को लेकर भी काम पूरा हो चुका है। जम्मू क्षेत्र की सीटें बढ़ाई भी गई थी। ‌

बता दें कि बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट भी पेश किया था। आज बजट सत्र के दूसरे चरण को लेकर कांग्रेस ने रविवार शाम को सीडब्ल्यूसी की बैठक भी की है। हालांकि इस बैठक में कांग्रेस ने 5 राज्यों में पार्टी को मिली हार पर मंथन किया गया । लेकिन आज बजट सत्र के दूसरे चरण को लेकर भी मोदी सरकार को घेरने के लिए रूपरेखा बनाई गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments