Thursday, April 18, 2024
uttarakhandekta
Homeअंतरराष्ट्रीयये है पूरा प्रोसेस ब्रिटेन में कैसे चुना जाता है प्रधानमंत्री ?...

ये है पूरा प्रोसेस ब्रिटेन में कैसे चुना जाता है प्रधानमंत्री ? कितने राउंड की वोटिंग के बाद फाइनल होता है नाम,

Britain PM: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन Boris Johnson के इस्तीफे के बाद चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी थी. सांसदों के समर्थन के आधार पर धीरे-धीरे ये रेस से बाहर निकलते जाएंगे.

Britain Politics: बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में पीएम पद की तलाश की जा रही है. ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री Britain PM चुनने को लेकर चुनावी प्रक्रिया का दौर जारी है. देश के नए प्रधानमंत्री के लिए चुनाव में भारतवंशी और कंजर्वेटिव पार्टी Conservative Party के नेता ऋषि सुनक Rishi Sunak इस रेस में अपनी बढ़त बनाए हुए हैं. पीएम की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक Rishi Sunak की दावेदारी काफी मजबूत हो गई है. 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन Boris Johnson के इस्तीफे के बाद चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी थी. सांसदों के समर्थन के आधार पर धीरे-धीरे ये नेता रेस से बाहर निकलते जाएंगे. भारतीय मूल की सुएला ब्रेवमैन भी पीएम पद के लिए इस रेस से बाहर हो गई हैं.

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता का चुनाव !

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद Britain PM के चुनाव के लिए कंजर्वेटिव पार्टी में अपने सहयोगियों के बीच पीएम के लिए रेस जारी है. ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री सितंबर तक मिलने की उम्मीद है. सबसे पहले ये स्पष्ट होना जरुरी है कि ब्रिटेन की संसद में बहुमत वाली पार्टी अपने नेता का चुनाव कर रही है, यहां अभी जनता पीएम को नहीं चुन रही है. हम जानने की कोशिश करते हैं कि ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी में नेता चुनने की प्रक्रिया क्या है जिसके बाद वो पीएम की कुर्सी पर बैठ सकेंगे.

यह है कंजर्वेटिव पार्टी में नेता चुनने की प्रक्रिया?

ब्रिटेन में फिलहाल चुनाव पीएम पद का न होकर पार्टी के नेता का चुनाव हो रहा है. इस चुनाव प्रक्रिया के जरिए यह तय होगा कि आखिर कंजर्वेटिव पार्टी का अगला नेता कौन होगा. इसमें कई राउंड की वोटिंग होती है. चुनाव के जरिए तय किया जाता है कि पार्टी के किस दावेदार को सबसे अधिक सांसदों का समर्थन है. वही कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना जाएगा, वही अंत में प्रधानमंत्री पद की गद्दी पर बैठेगा. 

नाम फाइनल कितने दौर की वोटिंग के बाद होता है ?

ब्रिटेन में सबसे पहले कंजर्वेटिव प्रमुख की दौड़ के लिए उम्मीदवारों का फैसला होता है. इस दौड़ में वही शामिल होतें हैं जिन्हें 20 टोरी सासंदों का समर्थन हासिल होता है. चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम सामने आए थे. पहले राउंड में जिस भी उम्मीदवार को 30 से कम वोट मिलते हैं वो इस रेस से बाहर हो जाता है. ये सिलसिला उस वक्त तक चलता रहता है जब तक दो उम्मीदवार नहीं बचते हैं. जब सिर्फ दो उम्मीदवार रह जाते हैं तो दोनों देशभर में प्रचार अभियान के जरिए पार्टी के सदस्‍यों से वोट मांगेंगे. कंजर्वेटिव पार्टी के देशभर में करीब पौने दो लाख कार्यकर्ता हैं.

PM कौन बनता है ?

ब्रिटेन Britain में कई राउंड की वोटिंग के बाद अंत में बचे दो प्रत्याशी जनता के सामने अपना एजेंडा बताते हैं और पार्टी के सदस्यों से वोट की अपील करते हैं. दोनों उम्मीदवारों में जो भी पार्टी का नेता बनेगा, वही देश का अगला प्रधानमंत्री Britain PM भी होगा. पांच सितंबर को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का एलान कर दिया जाएगा. बता दें कि बोरिस जॉनसन Boris Johnson की सरकार में वित्त मंत्री रहे भारतवंशी ऋषि सुनक Rishi Sunak ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे हैं. वोटिंग के दूसरे दौर में भी उन्हें सबसे अधिक वोट मिले थे, जबकि पेनी मोडोर्ट दूसरे स्थान पर काबिज रहीं.

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments