Thursday, February 2, 2023
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरइस साल ऐसे होंगी सीबीएसई बोर्ड परिक्षाएं, जानिए एग्जाम अपडेट…

इस साल ऐसे होंगी सीबीएसई बोर्ड परिक्षाएं, जानिए एग्जाम अपडेट…

CBSE Board Update: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं,12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी ऐलान किया है। बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की कांपियों की रीवैल्यूएशन डेट की भी घोषणा कर दी हैं। साथ ही शैक्षणिक सत्र 2022- 2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है। बताया जा रहा है कि इस बार बोर्ड परिक्षाओं का आयोजन फरवरी में किया जाएगा। इसके साथ ही साल में केवल एक बार वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इस साल यानी कि 2023 में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अपने पुराने पैर्टन के आधार पर की जाएंगी। बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं अब साल में दो नहीं बल्कि एक बार आयोजित करेगा।सीबीएसई 10वीं, 12वीं के वे छात्र- छात्राएं जो साल 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे cbseacademic.nic.in पर जाकर स्टडी मैटेरियल जैसे सैंपल पेपर, क्वैश्चन पेपर, मार्किंग स्कीम और क्वैश्चन बैंक को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह भी निर्धारित समय पर पोर्टल पर रिलीज किया जाएगा। सैंपल पेपर की तैयारी से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और टाइप के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी।

गौरतलब है कि, साल 2021 में आई कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के चलते सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में कराने का फैसला लिया था। इसके अनुसार इस साल के लिए बोड ने दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं दो टर्म में कराई थीं, जिसमें पहले में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे, जबकि सेकेंड टर्म में विशेषणात्मक सवाल पूछे गए थे। वहीं फर्स्ट सेमेस्टर के एग्जाम नवंबर-दिसंबर में और सेकेंड के अप्रैल- मई में हुए थे, लेकिन बोर्ड ने अब पुराने पैटर्न पर लौटने का फैसला किया है।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. लग रहा है बोर्ड अब पुराने पैटर्न पर लौटने का फैसला कर रहा है।

  2. ख्वाहिशों से नहीं गिरते फल झोली में
    कर्म की शाखा को हिलाना पड़ता है।

Comments are closed.

spot_img

Most Popular

Recent Comments