Wednesday, April 24, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरTeachers Day 2022: आज आप को बतातें है कब और कैसे हुई...

Teachers Day 2022: आज आप को बतातें है कब और कैसे हुई शिक्षक दिवस की शुरुआत, आपको पता है इसका इतिहास

Teachers Day 2022: आज देशभर में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और संस्थानों कई में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं कई जगह शिक्षक दिवस की छुट्टी की हो जाती है

Teachers Day 2022: हर साल 5 सितंबर को पुरे देशभर में टीचर्स के सम्मान में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया जाता है. आज भी शिक्षक दिवस की धूम हर जगह देखने को मिलेगी. बता दें, हमारे देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में टीचर्स डे मनाया जाता है. ये दिन शिक्षकों और छात्रों के लिए ही खास होता है. शिक्षक दिवस के मौके पर देशभर के स्कूलों व कॉलेजों में शिक्षकों के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. एक ओर भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है, वहीं दुनिया भर में 5 अक्टूबर को टीचर्स-डे मनाया जाता है.

शिक्षित भारत में शिक्षक दिवस

आओ आप को बताते है की अगर हम अपने देश की बात करें तो भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस (5 सितंबर) के मौके पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है. डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को हुआ था. राधाकृष्णन बड़े विद्वान और दार्शनिक थे. डॉ राधाकृष्णनन ने अपने जीवन के अहम 40 साल एक शिक्षक के रुप में देश को दिए थे. वहीं डॉ. राधाकृष्णनन का भारतीय शिक्षा को संवारने में बड़ा अहम योगदान है.

दुनिया भर में टीचर्स-डे

बर्ष 1994 में यूनेस्को ने शिक्षकों के सम्मान में 5 अक्टूबर को टीचर्स-डे मनाने का ऐलान किया था. लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जो 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाते हैं. इस देशों में ऑस्ट्रेलिया, चाइना, जर्मनी, बांग्लादेश, श्रीलंका, यूके, पाकिस्तान, ईरान आदि शामिल हैं. इसके अलावा 11 देश 28 फरवरी को भी टीचर्स डे मनाते हैं.

टीचर्स-डे के मौके पर छात्र अपने सभी शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार प्रकट करते हैं. अपने शिक्षकों को एक पैन भी देते है देश भर में, स्कूल, कॉलेज, और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में डॉ राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी जाती है. इस दिन छात्र अपने टीचर्स को मैसेज, कार्ड और तोहफें देकर उनके समर्पण के प्रति आभार प्रकट करते हैं.

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments