Thursday, April 25, 2024
uttarakhandekta
Homeजीवन शैलीआज कल मिलावट को ध्यान में रखते हुए तेल खरीदते वक्त मार्केट...

आज कल मिलावट को ध्यान में रखते हुए तेल खरीदते वक्त मार्केट से ये चीजें जरूर चेक करें, देखिये खाना बनाने के लिए कौन सा तेल सही है..

Best Cooking Oil: घर हो या बहार के खानों में खाना पकाने में इस्तेमाल करने वाला तेल खरीदने के लिए इन बातों का ध्यान रखें. आइये यह जानिए तेल में कौन-कौन से पोषक तत्व होने चाहिए. कौन सा तेल खाना पकाने में इस्तेमाल करना चाहिए.

How To Choosing Fats And Oils: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में कई बीमारियों में दिल की बीमारियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज कल लोग डाइट को लेकर अलर्ट हो गए हैं. खास तौर से लोग कम तेल वाला और अच्छे तेल में पका खाना पसंद करते हैं. आप यह तो जानते ही है की ज्यादा ऑयल खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है जिससे वीमारी बढ़ने की संभावना होती है और जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा पैदा है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई होता है उन्हें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है. अगर आप मार्केट से तेल खरीदते हैं तो कुछ बातों को चेक करके ही तेल खरीदना चाहिए. आइये जानते हैं तेल खरीदते वक्त कौन सी बातों का ध्यान रखें और कौन सा कुकिंग ऑयल आपके लिए बेहतर है?

तेल खरीदते वक्त क्या चेक करें कैसे हम असली और नकली देखे ?

1- ध्यान दे जब भी बाजार से तेल ले तो केमिकली एब्स्ट्रैक्ट ऑयल की बजाय प्रेस्ड ऑयल ले. ऑयल की बोतल पर ये साफ साफ लिखा होता है.

2- वैसे तो सरसों का तेल प्रेस्ड ऑयल की लिस्ट में आता है. जो अच्छी क़्वालिटी के तेल होते हैं उनमें ओमेगा -3, 6 और 9 पाया जाता है. तेल खरीदते वक्त देख लें कि ओमेगा -3 ऊपर लिखा हो और ओमेगा -6 नीचे इसका मतलब है कि इस तेल में ओमेगा-3 ज्यादा और ओमेगा-6 कम है.

3- आपको ये सारी जानकारी ऑयल की पैकिंग के ऊपर लेबल पर लिखी दिख जाएंगी. आप जब भी तेल खरीदें तो चेक कर लें कि ऑयल में ट्रांस फैट “0” होना चाहिए.

हम को यही तो देखना है की खाना बनाने के लिए कौन सा ऑयल अच्छा है या गलत ?

बैसे हमको हमेशा एक तेल इस्तेमाल करने की बजाय कुछ समय -समय पर अपना तेल बदलते रहना चाहिए. जैसे एक महीने सरसों का तेल इस्तेमाल करें फिर एक महीने मूंगफली का तेल इस्तेमाल करें. इस तरह सभी जरूरी फैट्स मिलते भी रहेंगे. ध्यान रहे कुकिंग ऑयल में मोनो-अनसैचुरेटेड और पॉली-अनसैचुरेटेड फैट मिक्स हो इस बात का ख्याल रखें. पॉली अनसैचुरेटेड के दो हिस्से होते हैं जिसमें एक होता है ओमेगा -3 और दूसरा होता है ओमेगा -6. ये दोनों ओमेगा फैटी एसिड हार्ट के लिए जरूरी हैं और सफोला या सैफ्लार, कनोला, सनफ्लार जैसे ऑयल में पाए जाते हैं. मोनो-अनसैचुरेटेड फैट ऑलिव ऑयल, राइस ब्रैन, सरसों के तेल और मूंगफली के तेल में पाया जाता है.

खाना बनाने में कैसे इस्तेमाल करें तेल

घर हो या बहार भोजन पकाने के लिए ऑलिव ऑयल, कनोला ऑयल, सरसों का तेल, सोयाबीन, सनफ्लार, सैफ्लार, राइस ब्रैन का तेल अच्छा माना जाता है. सबसे अच्छा तो है की आप खाना बनाते वक्त देसी घी एक चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच सनफ्लार ऑयल मिक्स करके इस्तेमाल करें. इसी का नया फॉर्म है आज मार्केट में मिलने वाले ब्लैंडेड ऑयल.

वो कौन सा तेल है जो स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता है ?

आप यह तो जानते ही है की कुकिंग के लिए तेल को बहुत तेज गर्म किया जाता है. क्या आप यह भी जानते है की तेल को बार-बार गर्म करने पर उसकी केमिकल बॉन्डिंग बदल जाती है. इसे ट्रांस सैचुरेटिड फैट कहते हैं जो सेहत के लिए नुकसान दायक होता है. वहीं कई तरह के वेजिटेबल ऑयल में हाइड्रोजन मिलाकर तैयार किया जाता है. इससे ऑयल में ट्रांस फैट की मात्रा काफी बढ़ जाती है. ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ट्रांस फैट शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और गुड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की उत्तराखंडएकता कोई पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल अपनी बुद्धिमता एवं सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले जानकार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

  1. हे भगवान् क्या खायें क्या करे समाज में नहीं आता है अब इस बात के लिए भी हमको विशेषज्ञा बनना पास रहा है

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments