Friday, April 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरउत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, बरतें सावधानी, जानें...

उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, बरतें सावधानी, जानें लक्षण…

Dengue: उत्तराखंड में जहां एक ओर कोरोना संक्रमण कम होता जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर डेंगू के बढ़ते मामले चिंता का कारण बने हुए है। बताया जा रहा है कि राज्य में डेंगू के अभी तक कुल 659 मामले सामने आए है। सबसे अधिक मामले देहरादून और हरिद्वार में आए हैं। वहीं प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया कि डेंगू से रोकथाम के लिए सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार प्रदेश के मैदानी जिलों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर के अलावा पौड़ी व टिहरी जिले में भी लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को भी प्रदेश में डेंगू के 39 मामले आए हैं। देहरादून में सबसे ज्यादा 34 लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। पौड़ी गढ़वाल में तीन व ऊधमसिंह नगर में भी दो मामले आए हैं। सबसे अधिक मामले देहरादून और हरिद्वार में आए हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि राज्य में डेंगू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

डेंगू बुखार होने पर क्या दिखते हैं लक्षण

डेंगू के शुरुआती लक्षण अक्सर अन्य बीमारियों का संकेत करते हैं। ऐसे में कई लोग डेंगू और वायरल फीवर में कंफ्यूज रहते हैं। डेंगू में बुखार के साथ दर्द या त्वचा पर दाने नजर आते हैं। इसके अलावा आंखों में दर्द, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, हड्डियों में दर्द, मतली/उल्टी, जोड़ों का दर्द इत्यादि।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. हे भगवान् क्या खायें क्या करे समाज में नहीं आता है अब इस बात के लिए भी हमको विशेषज्ञा बनना पास रहा है

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments