Thursday, April 25, 2024
uttarakhandekta
Homeअंतरराष्ट्रीयIndonesia: इंडोनेशिया में फुटबॉल मैदान पर मौत का तांडव, भयानक हिंसा में...

Indonesia: इंडोनेशिया में फुटबॉल मैदान पर मौत का तांडव, भयानक हिंसा में 127 लोगों की मौत; इनमें ज्यादातर पुलिस वालों ने गंवाई जान .

Indonesia Football Fans Clash: भीड़ इस लिए अनियंत्रित हो गई की फैंस के आपस में भिड़ने के बाद इंडोनेशिया पुलिस हरकत में आई और कार्रवाई शुरू की, पर हो गया उसका उलटा .

Indonesia Football Fans Clash: एक फुटबॉल मैच के दौरान भयानक मंजर देखने को मिला इंडोनेशिया में. यहां दो टीमों के समर्थक आपस में भिड़ गए, इसके बाद ये भिडंत इतनी उग्र हिंसक में बदल गयी कि इसमें अब तक लगभग 129 लोगों की मौत हो चुकी है. दरअसल फैंस के आपस में भिड़ने के बाद इंडोनेशिया पुलिस हरकत में आई और कार्रवाई शुरू की,लेकिन इससे भीड़ अनियंत्रित हो गई. गुस्साए फैंस ने पुलिसकर्मियों पर भी हमला बोल दिया. इस घटना में सैकड़ों लोग बुरी तरह से घायल हैं.

ऐसे शुरू हुआ विवाद

इंडोनेशिया के एक बड़े स्टेडियम में ये फुटबॉल मैच Arema FC और Persebaya क्लब के बीच खेला जा रहा था. पूरा स्टेडियम इन दोनों ही टीमों के समर्थकों से खचाखच भरा था, लेकिन तभी इनमे से एक टीम हार गई और इसे लेकर आपस में कुत्ते बिल्लियों की तरह दोनों ही टीमों के फैंस के बीच झगड़ा शुरू हो गया. देखते ही देखते ये झगड़ा पूरे स्टेडियम में फैल गया और लोग एक दूसरे से भिड़ गए. हालात ये थे कि वहां मौजूद सुरक्षाबलों को किसी तरह अपनी जान बचानी पड़ी. दंगा बढ़ता देख इंडोनेशिया की नेशनल आर्म्ड फोर्सेस को मौके पर बुलाया गया. हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी. किसी तरह सेना के जवानों ने दंगा कर रही भीड़ को स्टेडियम से बाहर निकाला. स्टेडियम से बाहर निकलने के बाद भी जमकर हिंसा हुई.

अब इस भयानक हादसे के बाद इंडोनेशिया में चल रही BRI Liga 1 लीग को अगले 7 दिनों के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. ईस्ट जावा के Kanjurahan स्टेडियम में ये मैच चल रहा था. पुलिस ने दंगा रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और जमकर लाठीचार्ज भी हुआ.
मानो पुलिस ने सोचा भी नहीं होगा की हमारी कार्यवाही यहाँ तेल ने आंग का काम करेगी मानो

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments