Thursday, April 25, 2024
uttarakhandekta
Homeअंतरराष्ट्रीयक्या ले लिया पुतिन ने अपना बदला: देखे पार्क, यूनिवर्सिटी, फुटब्रिज,और क्‍या-क्‍या...

क्या ले लिया पुतिन ने अपना बदला: देखे पार्क, यूनिवर्सिटी, फुटब्रिज,और क्‍या-क्‍या हुआ तबाह, जानें रूस की 75 मिसाइलों ने यूक्रेन में कैसे मचाई तबाही …

Russia-Ukraine War: दुनियां का सुपर पवार कहे जाने वाला रूस ने आज सोमवार को यूक्रेन में कम से कम 75 मिसाइलें दागी. जिसमें यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों को तबाह किया गया.

अब आज की चर्चित खबर रूस के हमले के बाद यूक्रेन में भयानक तबाही

Missile Attack In Ukraine: सुपर पवार रूस ने आज सुबह सोमवार (10 अक्टूबर) को यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) समेत कई शहरों पर बमबारी की बर्षा कर दी. कॉमेडियन यूक्रेन का कहना है कि रूस (Russia) ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर 75 मिसाइलें (Missile) दागीं हैं जिसमें कई नागरिकों की मौत हो गई. इससे पहले बीती रात ही पूरे यूक्रेन में एयर अलर्ट जारी किया गया था. तभी से ये कयास भी लगाए जा रहे थे कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन (Putin) कोई बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं. जानिए इस हमले से जुड़ी बड़ी बातें.

  1. आज जो हमला रूस ने यूक्रेन पर किया वो जून के बाद राजधानी कीव पर ये पहला बड़ा हमला भी था. आप को बता दें की रूस की ओर से यूक्रेन (Ukraine) में सोमवार सुबह कम से कम 75 मिसाइलें दागी गईं, जिसमें राजधानी कीव और दक्षिण व पश्चिम के शहरों को निशाना बनाया गया. ये यूक्रेन की राजधानी पर सबसे तेज हमले थे.

फ़िल्मी कॉमेडियन यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर जो हमले किए हैं इसमें कई नागरिकों की जान गई है. साथ ही देश के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को भी निशाना बनाया है. उन्होंने कहा कि हम आतंकवादियों से निपट रहे हैं. दर्जनों रॉकेट, ईरानी आत्मघाती ड्रोन दागे गए हैं. उनके दो उद्देश्य हैं. एक पूरे देश में एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर को बर्बाद करना और दूसरा उद्देश्य लोगों को नुकसान पहुंचाना है. रूस के ताजा हमलों के बाद मंगलवार (11 अक्टूबर) को जी-7 की आपात बैठक बुलाई गई है. जेलेंस्की भी इस बैठक को संबोधित करेंगे. साथ ही उन्होंने कई देशों के नेताओं से बात चल रही की है.

आप को बता दे की रूस क्यों भड़का और उसका भड़कना भी जायज था की रूस के कब्जे वाले क्रीमिया पुल पर दो दिन पहले हुए धमाके के बाद रूस ने ये हमला किया है. दरअसल, क्रीमिया में मौजूद ये पुल रूसी सैनिकों के लिए बेहद अहम है. यूक्रेन में मौजूद रूसी सैनिकों तक लॉजिस्टिक सप्लाई करने का ये मुख्य मार्ग है. इस पुल पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन के जन्मदिवस के एक दिन बाद बमबारी हुई थी.

  1. रूस के क्रीमिया पुल पर विस्फोट के बाद यूक्रेन के एक नेता ने कहा था कि ये तो बस शुरूआत है. क्रीमिया पुल पर हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जांच के आदेश दिए थे और यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया था. सोमवार को उन्होंने सुरक्षा परिषद की बैठक भी ली. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने इन हमलों के बीच यह कहा कि रूस ने यूक्रेन पर ये हमला उसके आतंकी कृत्यों के जवाब में किया है.
  1. हालाँकि हाल ही में यूक्रेन में रूस को कई सैन्य असफलताओं का भी सामना करना पड़ा था. और यूक्रेन ने सितंबर की शुरूआत में रूसी सेना को पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र के अधिकांश हिस्से से खदेड़ दिया था. इसके अलावा दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र के साथ-साथ पूर्वी यूक्रेन में लाइमैन ट्रांसपोर्ट हब पर यूक्रेन ने फिर से कब्जा कर लिया था.
  1. आप को बता दें की इन असफलताओं के बाद कई रूसी समर्थक नेताओं ने रूस के नेतृत्व की आलोचना की थी. इनमें चेचन्या क्षेत्र के प्रमुख और पुतिन के करीबी रमजान कादिरोव भी शामिल थे.
  2. आप को बता दें की रूस ने यूक्रेन में नेतृत्व करने के लिए बीते शनिवार को ही सर्गेई सुरोविकिन को नया जनरल नियुक्त किया था. ‘जनरल आर्मगेडन’ के रूप में जाने जाने वाले सुरोविकिन ने इससे पहले सीरिया में रूसी सैन्य अभियानों का नेतृत्व किया था जहां लगातार रूसी बमबारी ने अलेप्पो शहर को नष्ट कर दिया था.
  3. रूस के इस ताजा हमले में यूक्रेन के कई पार्क, यूनिवर्सिटी, फुटब्रिज तबाह हो गए हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव का मशहूर पेडेस्टिरयन ब्रिज भी मिसाइल हमले में तबाह हो गया. सेंट वलोडिमिर हिल और पीपुल्स फ्रेंडशिप आर्क को जोड़ने वाला कांच के फर्श का ये ब्रिज शहर का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.
  4. इस भयानक मिसाइल हमले में इस टूरिस्ट ब्रिज के अलावा शहर के लोकप्रिय पार्क, विश्वविद्यालय भवन, साथ ही कमर्शियल सेट अप को भी निशाना बनाया गया. कीव के शेवचेंको पार्क में एक खेल के मैदान के पास भी बमबारी हुई है. यह एक अन्य लोकप्रिय स्थान है जहां अक्सर काफी लोग आते हैं. यूक्रेन की सरकार ने आरोप लगाया है कि हमले ऊर्जा केंद्रों और लोगों को टारगेट करके किए गए. शुरुआती खबरों के मुताबिक यूक्रेन में कम से कम 8 लोगों की मौत हुई है.
  5. कीव के अलावा सोमवार की सुबह रूसी हवाई हमले के दौरान निप्रो, ज़ापोरिज्जिया और लविवि भी प्रभावित हुए हैं. लविवि के मेयर एंड्री सदोवी ने कहा कि पश्चिमी यूक्रेन (Ukraine) के लविवि शहर में बमबारी के बाद बिजली और गर्म पानी की कटौती हो गई है.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments