Friday, April 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरबजट में उत्तराखंड को क्या मिला इसके लिए सीएम धामी ने की...

बजट में उत्तराखंड को क्या मिला इसके लिए सीएम धामी ने की प्रेस कांफ्रेंस, बताया ये सब…

केंद्र सरकार ने जहां अपने बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लेकर कई ऐलान किए हैं। तो वहीं इस बजट को उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने शानदार बताया है। उन्होंने बजट में उत्तराखंड को क्या मिला इसके लिए प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान बजट को लेकर विस्तार से जानकारी दी। सीएम ने बताया कि प्रदेश के हर वर्ग को बजट में कुछ न कुछ मिला है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल्द चार नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे।

यहां खोले जाएंगे चार नर्सिंग कॉलेज

मिली जानकारी के अनुसार सीएम धामी ने संसद में पेश केंद्रीय बजट को सच्चे मायने में अमृतकाल का बताया। उन्होंने कहा कि बजट में युवा, मध्यम वर्ग, किसान, महिला समेत हर वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है। बजट समावेशी विकास, वंचितों को वरीयता, बुनियादी ढांचे और निवेश, क्षमता विस्तार, हरित विकास, युवा शक्ति, और वित्तीय क्षेत्र को समर्पित है और अमृतकाल के विजन को बताता है। कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि उत्तराखंड राज्य तथा प्रदेशवासी बजट से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि बजट में हरिद्वार, रुद्रपुर, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में नए नर्सिंग कॉलेज खोलने का भी प्राविधान किया गया है।

कृषि-स्टार्टअप को किया  प्रोत्साहित

इसके साथ ही सीएम धामी ने कहा कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय करों में राज्य का हिस्सा बढ़ा दिया है। इससे उत्तराखंड के राजस्व में सालाना ढाई हजार करोड़ तक का इजाफा होगा। बजट में किए गए इस ऐलान से राज्य को पांच हजार करोड़ के करीब अतिरिक्त बजट जरूरी खर्चों के लिए मिल जाएगा।उन्होंने कहा कि युवा उद्यमियों को कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष बनाने, अगले तीन वर्षों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए सहायता देने, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन और कृषि कर्ज लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ करने से उत्तराखंड के किसानों, बागवानों, पशुपालकों और मत्स्य पालकों को भी लाभ मिलेगा।

कैदियों को मिलेगा लाभ, पर्यटन पर होगा ये असर

सीएम ने कहा कि निश्चित रूप बजट में पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए की जा रही पहल काफी सहायक सिद्ध होगी। उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन का महत्व बहुत अधिक है। वाइब्रेंट विलेज के माध्यम से सीमावर्ती गांवों के विकास पर फोकस किया जाएगा। इससे राज्य के सीमावर्ती गांवों को भी लाभ मिलेगा। वहीं उन्होंने कहा कि इस बजट से देशभर में करीब 2 लाख गरीब कैदियों को भी लाभ मिलेगा. क्योंकि जो भी गरीब लोग जेल में हैं और जुर्माने या जमानत का पैसा देने में असमर्थ हैं, उन्हें सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी. इसके साथ ही महिला सम्मान बचत पत्र योजना से महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज मिलेगा

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments