Friday, March 29, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरउत्तराखंड सहित देश के गरीब परिवारों को मिलता रहेगा एक साल तक...

उत्तराखंड सहित देश के गरीब परिवारों को मिलता रहेगा एक साल तक मुफ्त राशन…

देश के गरीबों को मुफ्त अनाज देने के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) से जुड़ा बड़ा अपडेट आ रहा है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड सहित देश के गरीब परिवारों को एक साल तक मुफ्त राशन की योजना मिलती रहेगी। सरकार इस योजना पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत चावल और गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद होती है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे बढ़ाते हुए आम बजट में इसके लिए दो लाख करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। इसके तहत अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त राशन की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। बताया जा रहा है कि सरकार की इस योजना से उत्तराखंड के साढ़ेे 13 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों के 61 लाख 94 हजार पात्र व्यक्तियों को अगले एक साल तक मुफ्त राशन की आपूर्ति होती रहेगी।

गौरतलब  है कि केंद्र सरकार गरीब वर्ग को प्रति माह मुफ्त राशन देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) चला रही है।  बीते माह इस योजना को अगले 12 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। योजना 31 दिसंबर 2022 को खत्म हो रही थी, लेकिन केंद्र सरकार ने लोगों को नए साल का तोहफा देते हुए बीते दिन योजना को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। अब 31 दिसंबर 2023 तक योजना के तहत मुफ्त राशन लोगों को मिलता रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments