Saturday, April 20, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडअपर जिलाधिकारी जयभारत सिंह ने आज शनिवार को जिला कार्यालय से ई-चैपाल...

अपर जिलाधिकारी जयभारत सिंह ने आज शनिवार को जिला कार्यालय से ई-चैपाल के माध्यम से जसपुर के ग्राम पतरामपुर की समस्याएं सुनी।

04 फरवरी, 2023-जिला मुख्यालय से गांव पतरामपुर आने-जाने में लगने वाले समय से भी कम समय में ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण किया गया। ई-चैपाल के माध्यम से ग्रामीणों के साथ-साथ प्रशासन का भी समय और पैसा दोनों की बचत हो रही है। गांव वासियों द्वारा गांव में रहकर ही अपर जिलाधिकारी से सीधे संवाद किया गया।

1 घण्टे 30 मिनट चली ई-चैपाल में दर्ज हुई 32 समस्याएं जिसमें से 19 समस्याओं का निस्तारण किया गया। जनसमस्याओं के निस्तारण हेतु शनिवार को अपर जिलाधिकारी जयभारत सिंह ने जिला कार्यालय के सभागार से 01 घण्टे 30 मिनट तक चली ई-सामाधन चैपाल के माध्यम से तहसील जसपुर के पतरामपुर गांव की समस्याएं सुनी।

ई-चैपाल में सर्वाधिक समस्याएं नल व्यवस्था, आवास निर्माण, सड़क निर्माण, राशनकार्ड, प्रा0 विद्यालयों के चारदीवारी एवं पेड़ो के कटान, सड़क, विद्युत आदि से सम्बन्धित थी। प्रधानाध्यापक रा0उ0मा0वि0 पतरामपुर ने विद्यालय में असमाजिक तत्वों द्वारा चोरी करना, तोड़-फोड़ करना, गन्दगी करना, विद्यालय परिसर तम्बाकू थूकना, जानवर चराना, रसोई के बर्तन गैस सिलेण्डर आदि चोरी करना आदि की समस्या से अवगत कराया जिस पर अपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि मौके पर जाकर जांच करें खतरे की अशंका होने पर आवश्यकतानुसार कार्यवाही करें।

पिंकी देवी ने राशन कार्ड ना बनने व विधवा पेंशन न मिलने की समस्या से अवगत कराया जिस पर अपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सर्वे कर पात्रता के आधार पर नया राशन कार्ड निर्गत करें व पेंशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया करने को कहा। मिथलेश शर्मा ने बंदरों के आतंक से अवगत कराया जिस पर अपर जिलाधिकारी ने वन विभाग को सर्वे कर आवश्यकतानुसार बंदरों के लिए गाड़ी मंगावाकर जंगलों में छोड़ा में के निर्देश दिये। सुरेश सिंह द्वारा बिजली के खम्बों में लाइट ना होने के कारण गुलदार का खतरा रहता है जिससे लोग रात में घर से बाहर नही जा सकते समस्या रखी जिस पर बिजली विभाग को त्वरित गति से समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिये। सत्यपाल सिंह ने सड़क ना होने पर बच्चों के स्कूल जाने में समस्या व पाइप से टूट कर गन्दा पानी निकलता है जिससे बच्चे कीचड़ में गिर जाने की समस्या से अवगत कराया अपर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देशित करते हुए कहा कि ठेकेदार को निर्देशित करें की कार्य उच्चगुणवत्ता के साथ समयबद्धता से पूर्ण करे, यदि ठेकेदार द्वारा कार्यों के प्रति लापरवाही बरती जाये या कार्य न करें तो ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करें।

अपर जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी समस्या ई-समाधान चैपाल में आयी है उसे प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र समाधान कराना सुनिश्चित करें, जिससे की किसी को भी छोटी-छोटी समस्याओं के लिये अनावश्यक ईधर-उधर चक्कर न लगाना पड़े।
ई-चैपाल में मुख्य कृषि अधिकारी वीके वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध सहित सम्बन्धित अधिकारी वर्चुअल के माध्यम से जुड़े थे।

यह भी पढ़ें- जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने निर्माणाधीन जिला कारागार का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

Uttarakhand Health Bulletin

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments