Thursday, April 18, 2024
uttarakhandekta
Homeजीवन शैली10 बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज – ज़्यादा मुनाफा लागत कम फिर क्यों रहे...

10 बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज – ज़्यादा मुनाफा लागत कम फिर क्यों रहे बेरोजगार हम

अगर आप एक नया काम या बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपके पास सही आईडिया नहीं है या आपके मन में सवाल है की हम आखिर किस चीज का बिजनेस स्टार्ट करें तो.

आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह अपना एक नया व्यापार (new business) चालू करना चाहते हैं परंतु अच्छे बिजनेस आईडियाज ना होने के कारण वह हताश हो जाते हैं। लोगों में यह भी धारणा होती है की आपको कोई नया काम शुरू करने के लिए खूब पैसा लगाना (Investment) पड़ता है। यह चीज हर जगह लागू नहीं होती। ऐसे बहुत सारे बिज़नेस होते हैं जो कम लागत (low investment) से भी किये जा सकते हैं। हम आपको यहाँ ऐसे 10 बिज़नेस आईडिया बताएंगे जो आप आसानी से कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इनमे से कुछ काम ऐसे हैं जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

जब कम लागत वाले काम या बिज़नेस की बात आती है तो बहुत से लोगों को लगता है की इनमे मुनाफा भी कम होगा। यह बात एक हद तक सच है लेकिन आप छोटी शुरुआत कर के इन कामों को बहुत बड़ा बना सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे स्माल बिज़नेस आइडियाज के बारे में जिन्हे लघु उद्योग भी कहते हैं।

  1. सजावट का काम (Decoration business)
    अगर आपके पास क्रिएटिव दिमाग (creative mind) है तो यह काम आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा। यह बहुत ही नया बिजनेस आइडिया है जो आजकल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध होता जा रहा है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा कुछ इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने दिमाग का उपयोग करके जो भी आपका कस्टमर है उसके लिए डेकोरेशन(decoration) का काम करना होगा। डेकोरेशन का काम सीखना भी काफी आसान है। आप यूट्यूब से वीडियो देख कर आसानी से सीख सकते हैं की सजावट का काम कैसे किया जाता है। सजावट कई प्रकार की जगहों की हो सकती है जैसे घर, ऑफिस, स्कूल, इत्यादि।
  1. घर में ट्यूशन पढ़ाने का व्यवसाय (Home tuition)
    अगर आप किसी विषय में माहिर हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आजकल गाँव हो या शहर हो सभी लोग पढ़ाई को लेकर जागरूक हो चुके हैं। हर जगह अच्छे टीचरों की कमी है, तो ऐसे में आप वहाँ के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर उनका भला तो करेंगे और साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। होम ट्यूशन एक और भी अच्छा विकल्प है जिसमे आपको बच्चे के घर जा कर उसको पढ़ाना होता है। इससे आप ज्यादा फीस भी ले सकते हैं और जो बच्चे आपके पास आने में सक्षम नहीं है उनको भी मदद काफ़ी मिलेगी।
  1. पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय (Buying & selling household goods)
    इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होगी। पहले की तुलना में अब लोगों के घर में पहले से कहीं ज्यादा कबाड़ या पुराना सामान होता है। जिसका मुख्य कारण है उनके लाइफ़ स्टाइल (life style) में बदलाव। लोग अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करने के लिए हमेशा अपने घर को अपग्रेड करते रहते हैं जिसके कारण वह जो सामान पहले इस्तेमाल करते हैं वह उनके लिए कबाड़ बन जाता है। इसके अलावा कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सामान (electronics) होते हैं जो कि जल्दी खराब हो जाते हैं या फिर टूट कर कबाड़ के रूप में बन जाते हैं, जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करता है आप यह कबाड़ बेहद सस्ते दामों में खरीद सकते हैं। फिर आप इससे बड़े तौर पर रिसाइकल सेंटर में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं या ऑनलाइन olx और quikr जैसी वेबसाइट पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है जिससे बहुत से लोग खूब पैसा बनाते हैं।
  1. मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry farming)
    मुर्गी पालन का व्यवसाय आज के समय में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस को आप एक छोटे दर्जे के बिजनेस में देख सकते हैं, जो आपकी जीवन बदलने की क्षमता रखता है। इसके लिए लगभग आपको 1 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी, जिसके बाद आपने अच्छे से मेहनत की तो यह बिजनेस बहुत ही तेजी से ग्रो (grow) करेगा क्योंकि दिन प्रतिदिन नॉन-वेज (non-veg) खाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे मुर्गियों की खपत भी (consumption) बढ़ती जा रही है। जो आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करता है। यह एक ऐसा काम है जो आप दसवीं पास हैं तो भी कर सकते हैं।
  1. आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय (Ice-cream making)
    यह व्यवसाय उन इलाकों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है जहाँ पर बच्चों की संख्या बहुत ही ज्यादा है क्योंकि आइसक्रीम बच्चों के लिए बहुत ही बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है। अगर आपके इलाके में बच्चों की संख्या ज्यादा है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस बन सकता है। ऐसे में आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी और साथ-साथ कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद अगर आप का धंधा चल जाता है तो आप अपने घर से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है।
  2. पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय (Popcorn making)
    अगर आप गांव में रहते हैं और एक छोटे स्तर पर व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होगा क्योंकि पॉपकॉर्न बनाने के लिए मक्का की जरूरत होती है जो कि आसानी से गाँव में सस्ते रेट पर मिल जाती है जो कि आपके लिए प्लस पॉइंट होगा। इसके लिए बस आपको इसके पैकेजिंग को सीखना होगा जिसके बाद आप इसे शहर में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
  3. पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय (Paper plate & cup making)
    कागज से बनाए हुए कप और प्लेट की मांग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है क्योंकि सरकार ने प्लास्टिक से निर्मित सभी चीजों पर बैन लगा दिया है। जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल ना सिर्फ रोडसाइड ढाबा और चाय की दुकान पर किया जाता है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी होता है। यह बहुत ही कमाल का स्मॉल बिजनेस आइडिया है जो बहुत तेजी से ग्रो कर सकता है। जिसकी मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
  4. रजाई एवं कंबल बनाने का व्यवसाय (Quilt & blanket making)
    अगर सीजनल तौर पर देखें तो आपके लिए बहुत ही अच्छा व्यवसाय है, क्योंकि ठंडी के दिनों में रजाई, कंबल और गधों की मांग बढ़ जाती है, जो आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करती है क्योंकि इनकी जरूरत सभी को होती है। इसके लिए आपको बस यह सीखना होता है की कच्चा माल (raw material) सही दाम पर कैसे खरीदना होता है। फिर आप रजाई कंबल और गद्दे बनाकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
  5. बिल्डिंग्स एवं घरों की पेंटिंग का काम (Building painting)
    लोग हमेशा त्योहारों में, शादियों में अपने घर को पेंट करवाते रहते हैं। खासकर दिवाली के समय लगभग सभी लोग अपना घर पेंट करवाते हैं जो आपके इस बिजनेस के लिए प्लस पॉइंट बन जाता है। इस बिजनेस के लिए बस आप कुछ हेल्पर्स की जरूरत पड़ेगी और थोड़े से इन्वेस्टमेंट की जिसके बाद आप घरों की तथा बिल्डिंग्स की पेंटिंग कर के खूब कमाई कर सकते हैं।
  6. हेयर सैलून खोलकर (Saloon)
    यदि आप बाल काटना जानते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप कहीं पर भी हेयर सैलून की शॉप खोल कर पैसा कमा सकते हैं क्योंकि लोग तो हर जगह रहते हैं और ऐसे में उनके बाल बढ़ना मुलाजिम है। इसके लिए आपको थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी पर यह एक पुख्ता बिज़नेस आईडिया है।

यह भी पढ़े :बीमारी छिपाकर की गई शादी एक धोखा है और ऐसा विवाह अवैध व अमान्य :दिल्ली हाईकोर्ट

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments