Monday, July 1, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडउत्तराखंडः वन विभाग और लकड़ी तस्कर के बीच मुठभेड़, तीन गिरफ्तार, एक...

उत्तराखंडः वन विभाग और लकड़ी तस्कर के बीच मुठभेड़, तीन गिरफ्तार, एक जख्मी

तराई केंद्रीय वन प्रभाग की टांडा रेंज में रविवार सुबह लकड़ी तस्करों और वन विभाग की टीम में मुठभेड़ हो गई। जवाबी फायरिंग में एक वन तस्कर को गोली लगी है, जिसे गंभीर हालत में सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जवाबी फायरिंग में तस्करों ने वन विभाग के ऊपर भी फायरिंग की, जिसमें वनकर्मी बाल-बाल बच गए।

वन विभाग की टीम ने मौके पर तीन तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। साथ ही वन विभाग ने वन तस्करों के कब्जे से एक पिकअप वाहन से भारी मात्रा में बेशकीमती लकड़ी बरामद की है। वन विभाग के जवाबी कार्रवाई में लखविंदर सिंह लक्कू नाम के तस्कर को गोलियां लगी है। मौके पर वन विभाग की टीम ने मौके पर एक 315 बोर का अवैध तमंचा भी बरामद किया है। फिलहाल वन विभाग ने सभी तस्करों के खिलाफ लालकुआं कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है।


टांडा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम ने बताया कि घटना आज सुबह की है जब वन विभाग को सूचना मिली कि लालकुआं के पास कुछ वन तस्कर लकड़ी काटकर एक वाहन को ले जा रहे हैं। इसके बाद वन विभाग और एसओजी की संयुक्त टीम ने मौके पर पहुंचकर तस्करों को रोकने की कोशिश की। इस दौरान वन तस्करों ने वन विभाग की टीम पर फायरिंग शुरू कर दी।
जिस पर वन विभाग की जवाबी फायरिंग में कुख्यात वन तस्कर लखविंदर सिंह लक्कू निवासी बरहैनी बाजपुर उधम सिंह नगर के पैर में गोली लगी है, जिसको गंभीर हालत में सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कर गया है। इसके अलावा घटना में शामिल  दो अन्य तस्करों को भी वन विभाग ने मौके पर गिरफ्तार किया है। वन विभाग की इस कार्रवाई में आरोपियों के पास से पिकअप वाहन में भारी मात्रा में बेश कीमती सागौन की लकड़ी और एक बाइक बरामद के साथ ही मौके पर एक 315 बोर का तमंचा भी बरामद किया गया है। 
वहीं, वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम ने बताया कि घायल लखविंदर सिंह कुख्यात लकड़ी तस्कर है। 2019 में लखविंदर सिंह ने वनकर्मी को गोली मार हत्या कर दी थी, जिस मामले में वह जेल में बंद था और इन दिनों जेल से छूट कर आया हुआ है। उन्होंने बताया की वन तस्करों की फायरिंग में वन विभाग के कर्मचारी बाल बाल बच है पूरे मामले में तस्करों के खिलाफ लालकुआं कोतवाली में मामला दर्ज कराया गया है। इधर पुलिस क्षेत्राधिकारी संगीता ने बताया कि वन विभाग द्वारा मिली तहरीर पर मामला दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments