Tuesday, October 15, 2024
Homeउत्तराखंडताज़ा खबर"धड़ाधड़ नोटिस: पार्किंग नियमों का उल्लंघन"

“धड़ाधड़ नोटिस: पार्किंग नियमों का उल्लंघन”

देहरादून। बढ़ते यातायात दबाव के बीच पार्किंग की समस्या भी निरंतर चुनौती बन रही है, इसके बाद भी तमाम कांप्लेक्स और व्यापारिक प्रतिष्ठानों वाहनों को पार्किंग की सुविधा देने से कन्नी काट रहे हैं।

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की बार बार की चेतावनी के बाद भी व्यापारिक प्रतिष्ठान संचालक नहीं मान रहे हैं। अब एमडीडीए ने ऐसे कांप्लेक्स और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के विरुद्ध सीलिंग की कार्रवाई करने का मन बनाया है।

राजधानी दून शहर के साथ ही ऋषिकेश, डोईवाला और विकासनगर क्षेत्र में विस्तृत सर्वे के बाद प्राधिकरण ने 350 कांप्लेक्स चिह्नित किए हैं। सभी को सीलिंग नोटिस जारी कर पार्किंग नियमों का पालन कराने की चेतावनी जारी की है।

दिल्ली में बेसमेंट में चल रहे कोचिंग संस्थान में नाले का पानी घुसने से हुए हादसे से एमडीडीए ने सबक लेते हुए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी के निर्देश पर जिलेभर के कांप्लेक्स और व्यापारिक प्रतिष्ठानों की जांच की थी।

जिसमें क्षेत्रीय अभियंताओं ने बेसमेंट पार्किंग, स्टिल्ट पार्किंग और अन्य पार्किंग इंतजाम की जांच की। इस दौरान कुल 548 प्रतिष्ठानों का परीक्षण किया गया।

पता चला कि 350 प्रतिष्ठानों में पार्किंग शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है। राजधानी दून में ही ऐसे 250 के करीब व्यापारिक प्रतिष्ठान और कांप्लेक्स पाए गए, जिनमें पार्किंग व्यवस्था में हीलाहवाली की जा रही थी।

एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी के मुताबिक सभी को सीलिंग नोटिस जारी कर व्यवस्था में सुधार की हिदायत दी गई है।

एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी के अनुसार क्षेत्रीय अभियंताओं से दोबारा निरीक्षण रिपोर्ट मांगी गई है। जिस भी प्रतिष्ठान में अभी भी पार्किंग शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है, उनमें सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments