Friday, October 18, 2024
Homeउत्तराखंडमुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने आकांक्षी विकासखण्ड गदरपुर की ग्राम पंचायत...

मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने आकांक्षी विकासखण्ड गदरपुर की ग्राम पंचायत आनन्दखेडा का स्थलीय भ्रमण कर विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया ।

निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत लाभान्वित प्रवीन मण्डल पुत्र नागेन मण्डल के आवास का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि लाभार्थी द्वारा 03 कमरों का आवास निर्मित कराने के कारण आवास का आकार बडा होने के फलस्वरूप लाभार्थी द्वारा अतिरिक्त व्यक्तिगत संसाधनों से आवास को पूर्ण कराने में विलम्ब किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी, गदरपुर को निर्देश दिये गये कि भविष्य में यह सुनिश्चित करा लें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत लाभान्वित लाभार्थियों द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार ही आवास निर्मित करायें जाएं ।


इसके उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम आनन्दखेडा में ओमपाल सिंह के खेत में लघु सिंचाई विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-2022 में स्थापित की गयी सिंचाई परियोजना का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान उक्त परियोजना में लिकेज पाया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने बीडीओ गदरपुर को निर्देश दिये गये कि अधिशासी अभियन्ता, लघु सिंचाई, ऊधमसिंह नगर से समन्वय स्थापित कर लिकेज को सही कराने एवं निर्मित परियोजना का उचित रख-रखाव कराना सुनिश्चित करें ।

निरीक्षण के दौरान ही मुख्य विकास अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी, गदरपुर से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत लाभान्वित ऐसे लाभार्थी जिनके द्वारा आवास निर्माण में अपेक्षित रूचि नहीं ली जा रही है, के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा भागीरथ हालदार पुत्र महेन्द्र नाथ हालदार निवासी आनन्दखेडा के आवास का स्थलीय निरीक्षण किया व लाभार्थी को अर्द्धनिर्मित आवास को यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु प्रेरित किया ।
इसके उपरान्त ग्राम पंचायत आनन्दखेडा में मनरेगा योजनान्तर्गत व्यक्तिगत लाभार्थपरक आजीविका संवर्धन योजना में प्रतिमा बढई पत्नी अमित बढई के पशु शेड का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रथमदृष्टया पशु शेड मानक के अनुसार सही पाया गया। खण्ड विकास अधिकारी. गदरपुर को उक्त योजनान्तर्गत अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिये गये ।

निरीक्षण के दौरान क्षेत्र में ग्रीष्मकालीन धान की फसल पाये जाने पर अधोहस्ताक्षरी द्वारा उपस्थित स्थानीय ग्रामीणों / कृषकों को ग्रीष्मकालीन धान के विकल्प में मक्का की फसल लेने हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया गया । जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत खोदी गयी सडकों को 15 दिवस के समयान्तर्गत मरम्मत कराकर आवागमन योग्य बनाने के निर्देश जल निगम के सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दिये गये ।

मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी निर्देश दिये गये कि ग्रोथ सेन्टरो को क्रियाशील कराने के साथ-साथ समूहों की महिलाओं की आजीविका संवर्धन के विभिन्न क्रियाकलाप को प्रभावी रूप से क्रियान्वित कराना सुनिश्चित करें साथ ही गूलरभोज जलाशय के पर्यटन स्थल होने के कारण स्थानीय स्वय सहायता समूहों की महिलाओं को पर्यटन व्यवसाय से सम्बन्धित कियाकलापों में सम्मिलित कराने के भी निर्देश खण्ड विकास अधिकारी, गदरपुर को दिये गये ।
निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी, गदरपुर, क्षेत्रीय ग्राम विकास अधिकारी एवं स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments