Friday, April 26, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडआपदा प्रबंधन कार्यालय में कंट्रोल रूम पर दूरभाष पर समय 9: 50...

आपदा प्रबंधन कार्यालय में कंट्रोल रूम पर दूरभाष पर समय 9: 50 बजे प्राप्त सूचना के अनुसार महाराणा प्रताप स्टेडियम के समीप ओआईसिस स्कूल के पास नदी पर बाढ़ आने से तटीय क्षेत्र में स्कूली बच्चो के फँसे होने की सूचना !

जिस पर जिलाधिकारी/ रिस्पांस ऑफिसर श्रीमती सोनिका ने आईआरएस को सक्रिय करते हुए, आईआरएस से जुड़े सभी अधिकारियों को तत्काल अपने अपने दायित्व का निर्वहन करने के निर्देश दिए।

आपदा कंट्रोल रूम में
नोडल अधिकारी ऑपरेशन सेक्शन/अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को रेस्क्यू ऑपरेशन संचालित करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, फायर टीमें राहत बचाव कार्य हेतु प्रभाव क्षेत्र के लिए रवाना हो गई है।
रायपुर से डोईवाला तक सोंग नदी के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थलों पर भेज रहा है।

मॉक ड्रिल

आपदा परिचालन केंद्र पर प्राप्त सूचना के अनुसार प्रातः 10:20 बजे ऋषिकेश बस स्टेशन पर भगदड़ मचने की सूचना प्राप्त हुई, इंसीडेंट कमांडर उपजिलाधिकारी ऋषिकेश ने स्थिति संभालने हेतु सम्बंधित थाना, चौकी की फोर्स को तत्काल मौके पर पहुंचने हेतु सूचित कर दिया गया है।

रेस्क्यू ऑपरेशन को आपदा परिचालन केंद्र देहरादून से मॉनिटर करते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देती रिस्पांसिबल ऑफिसर/जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका।

ऋषिकेश में बस स्टैंड में मची भगदड़ में लगभग 7 से 8 हजार लोग मौजूद थे। 5 लोगों के घायल होने की खबर है जिनमें 3 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया है तथा 2 गंभीर घायलों को एम्स रेफर कर दिया गया।

रिस्पांस ऑफिसर/ जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका दोनों घटनाओं की राहत एवं बचाव कार्य के पल-पल की जानकारी लेते हुए तथा संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश देते हैं।

सॉन्ग नदी में आई बाढ़ से- 10 लोग घायल हुए हैं जिनमें से 5 लोगों को ओआईसीस स्कूल में तथा 4 घायल लोगों को सीएससी रायपुर एवं एक घायल को जिला अस्पताल देहरादून में भर्ती कराया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments