Thursday, February 2, 2023
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरसामान्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग EWS सर्टिफिकेट क्या होता है ? क्या है...

सामान्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग EWS सर्टिफिकेट क्या होता है ? क्या है पात्रता ? और कैसे है बनता ? जानिए आप.

EWS Certificate: अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं तो खबर आपके काम की है. सार्वजनिक सेवाओं और शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन के लिए आरक्षण का लाभ दिया गया है. केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए संसद में 9 जनवरी 2019 को बिल पारित कर 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया था. प्रावधान के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को उच्च शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण की अनुमति दी गई. आरक्षण का लाभ उठाने के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की जरूरत होती है. सर्टिफिकेट के आधार पर ही शिक्षा और नौकरियों में लाभ लिया जा सकता है.

हम सभी जानते है कि सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न विभागों में नौकरियां निर्गत की जाती है | इन नौकरियों में एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लोगो का कोटा पहले से निर्धारित है, जबकि सामान्य वर्ग के व्यक्तियों को इसमें शामिल नहीं किया जाता था | ऐसे में सरकार नें सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों के लिए नई आरक्षण प्रणाली लागू की है |

EWS आरक्षण का किसे मिलेगा लाभ ?

अब आपके मन में सवाल होगा कि ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन का लाभ किसको मिलेगा? इसके लिए कई पैमाने तय किए गए हैं. ईडब्ल्यूएस का लाभ पूरे परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपए से कम होने पर मिलेगा. आय में आमदनी के हर स्रोत को गिना जाएगा जैसे सैलरी, खेती, व्यवसाय या अगर कोई नौकरी करते हों तो सबको शामिल करने के बाद आय 8 लाख से कम होनी चाहिए.

इसके अलावा 5 एकड़ से ज्यादा खेती की जमीन न हो. 1000 वर्ग फुट या उससे ज्यादा का रेजिडेंशियल प्लॉट नहीं होना चाहिए. गांव में 200 गज से ज्यादा और शहर में 100 गज से ज्यादा का प्लॉट न हो. अगर कोई व्यक्ति इन सभी मानकों पर फिट बैठता है तो ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन का लाभ ले सकता है.

जानें किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

ईडब्ल्यूएस कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र में आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी की जरूरत होगी. अगर आप छात्र हैं तो आपके पेरेंट्स का आय प्रमाण पत्र दिखाना होगा. अगर आप खुद वर्किंग हैं तो अपना आय प्रमाण पत्र जरूरी होगा. महिलाएं शादीशुदा हैं लेकिन गृहणी हैं या काम नहीं करतीं तो अपने पति के आय प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कर सकती हैं. पिक्चर वाला ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, डोमिसाइल सर्टिफिकेट और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी. हालांकि अलग अलग राज्य में पैमाने अलग भी हो सकते हैं.

इस तरह बनेगा ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में बनवा सकते है. अगर आप ऑफलाइन ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए या तो आप इंटरनेट से ही फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपने जिला मजिस्ट्रेट या डिप्टी कमिश्नर या तहसीलदार के ऑफिस से फॉर्म ले सकते हैं. फॉर्म को भरने के बाद आपको लोकल अथॉरिटी के ऑफिस में जमा करना होगा. आपके दिए डॉक्यूमेंट्स जांच में ठीक निकले तो 21 दिनों के अंदर ही आपका ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनकर तैयार हो जाएगा.

RELATED ARTICLES

58 COMMENTS

  1. आरक्षण नाम का जहर देश से कभी ख़त्म नहीं होने वाला !

  2. इस बॉट का उपयोग करके इंटरनेट में पैसा कमाएं । यह वास्तव में काम करता है! Telegram – @Cryptaxbot

  3. सबसे अच्छा ऑनलाइन निवेश उपकरण पाया जाता है । और जानें! Telegram – @Cryptaxbot

  4. पैसे चाहिए? इसे यहाँ आसानी से प्राप्त करें! रोबोट को लॉन्च करने के लिए बस इसे दबाएं । Telegram – @Cryptaxbot

  5. अब काम करने की जरूरत नहीं । बस रोबोट लॉन्च करें । Telegram – @Cryptaxbot

  6. इंटरनेट में सबसे अच्छा वित्तीय रोबोट आज़माएं । Telegram – @Cryptaxbot

  7. यह रोबोट आपको 24/7 पैसे ला सकता है । Telegram – @Cryptaxbot

Comments are closed.

spot_img

Most Popular

Recent Comments

tilak raam on