Tuesday, June 18, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरचारधाम यात्रा पर DGP अशोक की अहम बैठक, इन बिन्दुओं पर विचार-विमर्श...

चारधाम यात्रा पर DGP अशोक की अहम बैठक, इन बिन्दुओं पर विचार-विमर्श कर दिए महत्वपूर्ण निर्देश…

चारधाम यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में गढ़वाल परिक्षेत्र प्रभारी एवं गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपद प्रभारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में पुलिस महानिदेशक द्वारा निम्न बिन्दुओं पर विचार-विमर्श कर निर्देश निर्गत किये गए।

2. मौसम विभाग से प्राप्त पूर्वानुमान के अनुसार श्री केदारनाथ धाम में अगले 06- 07 दिनों तक बर्फवारी होने की सम्भावना है, जिसके दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक, रूद्रप्रयाग को जिला प्रशासन एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अग्रेत्तर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

3. श्री केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फवारी के सम्बन्ध में सोशल मीडिया प्लेटफार्म, न्यूज चौनल, समाचार पत्रों आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। साथ ही बारिश-बर्फबारी के मद्देनजर श्रद्धालुओं से आग्रह करें कि वे मौसम के मद्देनजर संभल कर और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार मौसम के साफ होने पर यात्रा प्रारंभ करें।

3. DGRE Chandigarh द्वारा जनपद उत्तरकाशी, चमोली एवं रूद्रप्रयाग हेतु पूर्व में जारी की गई ।Avalanche warning के सम्बन्ध में जिला प्रशासन एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए समय से अग्रेत्तर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये ।

4. आपदा प्रबन्धन के दृष्टिगत यह आवश्यक होगा कि आप अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पुलिस बल, एसडीआरएफ, फॉयर सर्विस, आपदा प्रशिक्षित कर्मियों एवं सम्बन्धित संशाधनों यथा-वाहनों, फायर सम्बन्धी उपकरणों एवं अन्य उपकरणों को सर्तक कर तैयारी की स्थिति में रखें, जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति में उन्हें आपदा प्रभावित क्षेत्र में बचाव राहत कार्य में तत्काल प्रयोग में लाया जा सके। यह भी आवश्यक है कि बचाव दलों को पूर्व से ही जनपदों के ऐसे स्थानों पर नियुक्त कर दिया जाये, जहां आपदा आने की सम्भावना अधिक रहती है, जिससे तत्काल बचाव राहत की कार्यवाही की जा सके।

5. चारधाम यात्रा/पर्यटन सीजन के दृष्टिगत गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपद प्रभारी यात्रा रूटों पर आवश्यकतानुसार पुलिस एंव यातायात पुलिस के कार्मिकों को नियुक्त करते हुए यातायात व्यवस्था का सुचारू रूप से संचालन कराना सुनिश्चित करें ।

6. किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति तथा श्रद्धालुओं की अत्याधिक संख्या में वृद्धि होने की सम्भावनाओं के दृष्टिगत अपने-अपने जिला मजिस्ट्रेटों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए श्रद्धालुओं के ठहरने आदि के सम्बन्ध में स्थानों को चिन्हित कराते हुए वैकल्पिक व्यवस्थायें समय से पूर्ण करा ली जाये।

7. चारधाम यात्रा के दृष्टिगत गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपद प्रभारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अपने-अपने जनपदों से धामों हेतु प्रस्थान/आगमन करने वाले श्रद्धालुओं/यात्रियों की संख्या के सम्बन्ध में सम्बन्धित वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक को दूरभाष/व्हाट्सएप आदि के माध्यम से समय से अवगत करायें।

8. चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों/श्रद्धालुओं को पंजीकरण के दौरान अनावश्यक परेशानी न होने के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ भी समन्वय स्थापित किया जाये।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था- वी मुरूगेशन, अपर पुलिस महानिदेशक, अभिसूचना एवं सुरक्षा- ए पी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र- करन सिंह नगन्याल, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments