Friday, April 26, 2024
uttarakhandekta
Homeअंतरराष्ट्रीयIndia China Disengagement: पीछे हट रही है भारत और चीन की सेना,...

India China Disengagement: पीछे हट रही है भारत और चीन की सेना, बातचीत में बनी थी सहमति गोगरा हॉट स्प्रिंग प्वाइंट-15 से चीन को पीछे हटना ही पडेगा.

ये भी पढ़ें- NEET UG का रिजल्ट जारी, उत्तराखंड से रिया और अभय ने मारी बाजी…

India China Disengagement: चीनी सैनिकों और हमारे भारतीय सैनिक ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग पेट्रोलिंग पाइंट 15 (PP-15) के आस पास के क्षेत्र से पीछे हटना शुरू कर दिया है.

India-China Army In Ladakh: लंबे समय से भारत (India) और चीन (China) के बीच चल रहे लद्दाख क्षेत्र में सीमा गतिरोध को सुलझाने में बड़ी कामयाबी मिली. भारतीय और चीनी सैनिकों ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग पेट्रोलिंग पाइंट 15 (PP-15) के क्षेत्र के आस पास से पीछे हटना शुरू कर दिया है. 8 सितंबर 2022 को, ये कदम भारत चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक के 16वें दौर में बनी सहमति के अनुसार उठाया गया है. दोनों देशों ने संयुक्त बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी है.

एलएसी पर चल रहे पिछले दो साल से तनाव के दौरान जीन विवादित इलाकों को लेकर दोनों देशों में तनातनी चल रही थी उनमें ये आखिर विवादित था. हालांकि, पुराने फ्लैश पॉइंट जैसे डेपसांग प्लेन और डेमचोक में अभी भी तनाव जारी है. पीपी-15 में डिसइंगेजमेंट को लेकर 16वें दौरे की मीटिंग में सहमति बनी थी.

भारत के रक्षा मंत्रालय की ओर से क्या कहा गया ?

आपसी तालमेल के साथ सैनिकों की वापसी सुनिश्चित कर रहे हैं. जो सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल है. इस बाबत भारत के रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक के 16वें दौर में बनी आम सहमति के अनुसार, गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स (पीपी-15) के क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों ने आज समन्वित और नियोजित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया है.

अभी तो पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच होनी है बैठक

आप को बता दे की ये बयान अगले सप्ताह उज्बेकिस्तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच होने वाली बैठक से कुछ दिन पहले आया है. यह भी बता दें कि, अप्रैल-मई 2020 में चीनी सेना द्वारा कई क्षेत्रों में सीमा का उल्लंघन करने के बाद से भारत (India) और चीन (China) के बीच गतिरोध बना हुआ है. हाल ही में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा था कि भारत और चीन के बीच संबंध बहुत कठिन दौर से गुजर रहे हैं. उन्होंने गलवान घाटी गतिरोध (Galwan Valley Clash) और चीन द्वारा सीमा समझौतों के अवहेलना के बारे में बात की थी.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड सहित 53 ठिकानो पर आयकर का छापा, मचा हड़कंप…

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments