Saturday, April 27, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरभारतीय नौसेना में नौकरी करने का सुनहरा मौका, युवा जल्द करें आवेदन,...

भारतीय नौसेना में नौकरी करने का सुनहरा मौका, युवा जल्द करें आवेदन, पढ़ें डिटेल्स…

Sarkari Naukri: भारतीय नौसेना में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है।  नेवी ने ड्राइवर सहित अन्य पद पर भर्ती निकाली है, जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इन पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को पद के हिसाब से लिखित परीक्षा या ड्राइविंग टेस्ट देना होगा।  इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना होगा। भर्ती प्रकिया की पूरी डिटेल्स के लिए लास्ट तक पढ़ें…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार भारतीय नौसेना में कुल मिलाकर 49 पदों पर भर्ती होने वाली है। ये भर्ती ग्रुप सी और बी के पदों पर होगी है। बताया जा रहा है कि ग्रुप बी के तहत लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन असिस्टेंट क्लासिफाइड के 6 पदों पर और ग्रुप सी में सिविलियन मोटर ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) के 40 पदों पर भर्ती की जाएगी। तो वहीं स्टाफ नर्स के 3 पदों पर भी भर्ती निकाली गई है।  सैलरी की बात करें तो स्टाफ नर्स को लेवल 7 के तहत 44,900 रुपये से लेकर 1,42,400 रुपये तक , लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन असिस्टेंट- लेवल 6 के तहत 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये तक सिविलियन मोटर ड्राइवर- लेवल 2 के तहत 19,900 रुपये से लेकर 63,200 रुपये तक वेतन मिलेगा।

ऐसे होगा चयन

सभी योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। सिविलियन मोटर ड्राइवर के पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को वेस्टर्न नेवल कमांड के कंट्रोल में किसी भी यूनिट में नौकरी करनी होगी। हालांकि, उन्हें देश में किसी भी नेवल यूनिट/फॉर्मेशन में नौकरी करने के लिए ट्रांसफर किया जा सकता है। भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख रोजगार समाचार में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 21 दिन है भारतीय नौसेना ने कुछ रिक्त पदों की जानकारी दी है (Indian Navy Jobs)।

शैक्षिणिक योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती अभियान के द्वारा अलग-अलग पद पर भर्ती होनी है। इसलिए शैक्षिक योग्यता भी अलग-अलग तय की गई है। पुस्तकालय और सूचना सहायक के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. नागरिक मोटर चालक के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए. जबकि स्टाफ नर्स के पद के लिए अप्लाई करने वाले आवेदकों की उम्र 18 साल से 45 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों को सरकारी दिशा-निर्देश अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार पहले Indian Navy Jobs Notification  http://www.davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10702_60_2223b.pdf पर क्लिक करके एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें और सभी जरूरी डिटेल्स चेक कर लें। इसके बाद उम्मीदवार भरे हुए आवेदन पत्र को फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मुख्यालय, पश्चिमी नौसेना कमान, बैलार्ड एस्टेट, टाइगर गेट के पास, मुंबई-400001 के पते पर भेज सकते हैं।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments