Tuesday, May 14, 2024
uttarakhandekta
Homeराष्ट्रीयकेंद्र पर भरोसा नहीं, संसद से कृषि कानून रद्द होने पर ही...

केंद्र पर भरोसा नहीं, संसद से कृषि कानून रद्द होने पर ही खत्म करना चाहिए किसान आंदोलन रू येचुरी

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि कृषि कानून वापिस लेने के मामलें में मोदी सरकार पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। जब तक संसद में तीनों कृषि कानून रद्द नहीं हो जाते, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने कृषि कानूनों को वापिस लेकर किसानों पर कोई मेहरबानी नहीं की है।
बल्कि पिछले समय के दौरान हरियाणा, हिमाचल व राजस्थान के उप-चुनाव में भाजपा को उम्मीद के मुताबिक नतीजे न मिलने के बाद ही मोदी सरकार ने कृषि कानूनों को वापिस लेने का ऐलान किया है, ताकि 2022 में पंजाब समेत देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा नहीं चाहती कि उनको हार के रूप में निराशा का सामना करना पड़े। येचुरी आज यहां लुधियाना में सीपीआई (एम) की दो दिवसीय 23वीं राज्य स्तरीय कांफ्रैंस में शिरकत करने से पहले मीडिया से बात कर रहे थे।
उन्होंने कहा उनकी पार्टी किसानों के साथ डट कर खड़ी है और इस बात का जोरदार समर्थन करती है कि जब तक तीनों कृषि कानून संसद में रद्द नहीं हो जाते, तब तक किसान मोर्चे पर डटे रहेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की एमएसपी की मांग व इस संबधी कानून बनाने को लेकर सीपीआई एम संसद में किसानों के हक में आवाज बुंलद करते हुए समर्थन करेगी। येचूरी ने कहा कि संसद का होने वाला सेशन कैसा रहेगा, ये तो सत्ताधारी मोदी सरकार पर निर्भर करता है। सीपीआई एम) समेत अन्य राजनीतिक दल कृषि कानूनों समेत अलग-अलग मुद्दों पर संसद में चर्चा करने की तैयारी में है। मोदी सरकार चर्चा होने देगी या नहीं। यह तो संसद का सेशन शुरू होने पर केन्द्र सरकार के व्यवहार पर निर्भर करेगा कि सरकार चर्चा के लिए तैयार होती है या फिर चर्चा की मांग करने वालों को संसद से बाहर का रास्ता दिखाती है। क्योंकि इससे पहले जब मोदी सरकार ने कृषि कानून बिल संसद में पारित करने थें तो सीपीआई (एम) के सांसदों ने बिल पर चर्चा करने की मांग की थीं। मांग को मानने की बजाय सांसदों को संसद से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।
2022 में पंजाब विधान सभा चुनाव पर उन्होंने कहा भाजपा को पराजित करना ही एक मकसद रहेगा। कांग्रेस के साथ गठजोड़ करेगें, तो येचूरी ने कहा कि अभी चुनाव में समय है। हम लोग राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा राजनीतिक हालातों पर विचार विर्मश कर रहे है ताकि भाजपा को सत्ता से दूर रखा जा सके। उन्होंने एक सवाल के जवाब में इस बात पर चिंता का इजहार किया कि त्रिपुरा समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में भाजपा हिंदूत्व का पत्ता खेल कर अपना वोट बैंक मजबूत करना चाहती है और इस मकसद की प्राप्ति के लिए किसी भी हद तक जा रही है। जोकि देश के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। येचूरी ने कहा कि कंगना रनौत को देश की आजादी के संबध में कोई स्टेटमेंट देने से पहले इस संबध में अध्ययन कर लेनी चाहिए। मोदी सरकार द्वारा क्रिप्टोकरंसी पर बैन लगाने के सवाल पर येचूरी ने कहा कि सबसे पहले तो इस बात पर चर्चा की जरूरत है कि इसकी जरूरत क्यों पड़ी और अब क्यों बैन लगाने की नौबत आ गई। सबसे पहले तो विदेशी क्रिप्टोकरंसी पर सरकार को पांबदी लगाने संबधी संसद में प्रस्ताव लेकर आना चाहिए।
इस अवसर पर सीपीआई (एम) के पोलित ब्यूरो मेंबर निलोत्पल बसू, पंजाब सचिव कामरेड सुखविंदर सिंह सेखों, कामरेड गुरचेतन सिंह, डा गुरविंदर सिंह, बीएस शाही, देसराज, सुखमिंदर सिंह लोटे, जोगिंदर राम, चेतन शर्मा, बलबीर सिंह, सतनाम बड़ैच, कुलविंदर सिंह उड़त, भूपचंद चन्नो, गुरदर्शन खासपुर आदि उपस्थित थे।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 24 नवंबर 2021

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments