Saturday, April 27, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडविदेश यात्रा की राहत: दो साल बाद आज से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स,...

विदेश यात्रा की राहत: दो साल बाद आज से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स, पाबंदियां भी हटाईं..

कोरोना महामारी की वजह से दो साल से बंद चल रही अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स आज से नियमित हो जाएंगी। केंद्र सरकार ने इसी महीने हरी झंडी दे दी थी। ‌रविवार से 40 देशों के लिए 6 भारतीय और 60 विदेशी एयरलाइंस के विमानों की उड़ान शुरू होंगी। भारत से 3,249 वीकली फ्लाइट्स उड़ेंगी, लेकिन इनमें से चीन के लिए एक भी फ्लाइट नहीं है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने विमान में सीटें खाली छोड़ने और पीपीई किट पहनने जैसी सभी पाबंदियां हटा दी हैं। सिर्फ मास्क पहनना जरूरी रहेगा।

एयर इंडिया सहित देशी और कई विदेशी कंपनियों ने नियमित उड़ान शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है। भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 23 मार्च 2020 से ही बंद है। कोविड महामारी की पहली लहर आने के साथ ही इस पर रोक लगी थी और समय के साथ वह पाबंदी बढ़ती चली गई। बता दें कि कुछ देशों के साथ बायो-बबल व्यवस्था के तहत कोरोना काल में भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती रही हैं लेकिन वह एक सीमित व्यवस्था रही है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसी महीने आठ मार्च को एलान कर दिया था कि 27 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही कोविड रोकथाम संबंधी प्रावधानों को भी संशोधित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू होने से इस क्षेत्र को विकास की उड़ान भरने में मदद मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments