Sunday, May 5, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरसरिया सीमेंट बालू के रेट में गिरावट सही मौका घर बनाने का...

सरिया सीमेंट बालू के रेट में गिरावट सही मौका घर बनाने का…

Cement Saria Rate:

जुलाई का महीना भी काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि जुलाई में भी कम हो सकते है सरिया सीमेंट बालू के रेट।

अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह सरिया-सीमेंट के भाव में 1 जुलाई को आयी भारी गिरावट, बारिश का मौसम शुरू होते ही नदियां लबालब भर जाती हैं, जिससे बालू की किल्लत हो जाती है। वहीं बारिश के कारण ईंट का उत्पादन प्रभावित हो जाता है। बारिश के मौसम में इन सामग्रियों के दाम स्वाभाविक तौर पर बढ़ जाते हैं। इनके साथ ही सरिया और सीमेंट भी रफ्तार पकड़ने लग गए।

यह भी पढ़ें : DRDO का बड़ा कारनामा, बिना पायलट के उड़ाया ‘फाइटर एयरक्राफ्ट’, पहली फ्लाइट ने भरी सफलतापूर्वक उड़ान

पुरे देश के लगभग हर हिस्से में मानसून पहंच चुका है और लगभग हर तरफ बारिश हो रही है। कई जगह में तो भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है और कई बड़े शहर जलजमाव की समस्या से जूझ रहे हैं। बारिश के मौसम का इसके अलावा एक खास सेक्टर पर भी बड़ा असर होता है और वह है कंस्ट्रक्शन सेक्टर, बारिश का मौसम आते ही कंस्ट्रक्शन के कई सामानों जैसे बालू, सीमेंट आदि की कमी होने लगती है। इस कारण इनके भाव भी तेजी से बढ़ते हैं। कुल बातों का लब्बोलुआब ये है कि चाहे घर बनाना हो या कोई अन्य कंस्ट्रक्शन का काम हो, लागत बढ़ जाती है। हालांकि अभी भी भवन निर्माण सामग्रियों के दाम बहुत नहीं चढ़े हैं। खासकर सरिया Iron Bars और सीमेंट जैसी सामग्रियां 1 जुलाई को भी अपने पीक से ठीक-ठाक सस्ती मिल रही हैं।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-देहरादून हाइवे पर आर्मी के ट्रक ने दरोगा की कार को मारी टक्कर,फिर…

घर की निर्माण सामग्रियों के दाम इस साल के मार्च-अप्रैल महीने में अपने उच्च लेवल पर रही । उसके बाद सरिया, सीमेंट जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से नरमी आई। जून महीने के पहले सप्ताह तक सरिया और सीमेंट के भाव लगातार गिरे। सरियों के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे। जून महीने में मानसून की आहट पाते ही फिर से इनके दाम बढ़ने लगे। दरअसल बारिश का मौसम शुरू होते ही नदियां लबालब भर जाती हैं, जिससे बालू की किल्लत हो जाती है। वहीं बारिश के कारण ईंट का उत्पादन प्रभावित हो जाता है। बारिश के मौसम में इन सामग्रियों के दाम स्वाभाविक तौर पर बढ़ जाते हैं। इनके साथ ही सरिया और सीमेंट भी रफ्तार पकड़ने लग गए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments