Saturday, May 4, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरसख्त पहले में होगी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा , धारा 144 रहेगी...

सख्त पहले में होगी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा , धारा 144 रहेगी लागू, उम्मीदवारों के लिए ये नियम…

UKPSC Update: उत्तराखंड में 18 दिसंबर को पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा होने जा रही है। परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है । इस दौरान जहां सुरक्षा की दृष्टि से सभी 413 परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा-144 लागू रहेगी। वहीं पुलिस और आयोग ने भी उम्मीदवारों के लिए दिशा निर्देश जारी किए है। उम्मीदवारों से इनका पालन करने की अपील की गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू के निर्देशों पर इस परीक्षा के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। परीक्षा के सफल आयोजन को संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। पुलिस कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा 11 से एक बजे के बीच होग. लेकिन केंद्रों पर सघन चेकिंग, वीडियोग्राफी के लिए 9:30 बजे से एंट्री शुरू हो जाएगी। प्रवेश पत्र के साथ उम्मीदवार को फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना होगा।

बताया जा रहा है कि प्रवेश पत्र पर तस्वीर साफ न होने पर परीक्षा केंद्र पर्यवेक्षक को दो फोटो एवं फोटो पहचान-पत्र के साथ रिपोर्ट करना होगा। आयोग ने नकल रोकने को यह सुनिश्चित किया है कि हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल फ्रीस्किंग की कार्रवाई करेगा। दोषियों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं में तुरंत कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में सभी जिलों के डीएम, एसएसपी को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों द्वारा प्रविष्टियां अंकित करने के लिए नीला / काला बॉल प्वाइंट पेन लेकर जाना है, पैंसिल के उपयोग की अनुमति नहीं है। किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रोनिक एवं संचार उपकरणों जैसे मोबाइल, पेजर, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, घड़ियां इत्यादि को परीक्षा केन्द्र पर लाना / उपयोग में लाया जाना प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसके उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

गौरतलब है कि पुलिस कांस्टेबल के 1521 पदों पर भर्ती की परीक्षा पहले उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) को करानी थी। इस बीच वहां कई भर्तियों के पेपर लीक हो गए। सरकार ने इस भर्ती परीक्षा की जिम्मेदारी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को सौंप दी थी। जिसके बाद आयोग अब अपनी सबसे अधिक उम्मीदवारों वाली पीसीएस परीक्षा की तरह पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments