Friday, May 3, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडआओ जाने आज दिन भर जनपद देहरादून पुलिस थानों का हाल चाल...

आओ जाने आज दिन भर जनपद देहरादून पुलिस थानों का हाल चाल क्या आज कोई नहीं होगा थानों के लोकप में

थाना नेहरू कॉलोनी, देहरादून, 31/12/2022

बलात्कार व पॉस्को अधिनियम के 04 माह से फरार 10000 रुपये के ईनामी अभियुक्ता को किया गिरफ्तार।

घटना का विवरण:- दिनांक: 07-09-2022 को वादी द्वारा थाना नेहरू कॉलोनी में अभियोग पंजीकृत कराया गया था कि अभियुक्त अभिषेक चौधरी पुत्र दारा सिंह चौधरी निवासी ग्राम कुरी तहसील ठाकुरद्वारा पोस्ट जगपुरा थाना दिलारी जिला मुरादाबाद उनकी नाबालिग पुत्री को बहला-फुसलाकर ले गया है। उसके द्वारा लंबे समय तक उसके साथ शारारिक सम्बन्ध स्थापित किये गए। दौराने विवेचना यह तथ्य प्रकाश में आया कि उसके इस कृत्य में उसकी मां श्रीमती सावित्री देवी द्वारा भी पूर्ण सहयोग किया गया व उनकी नाबालिग पुत्री के फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाकर उसका विवाह अपने पुत्र के साथ सब रजिस्टार ऑफिस में पंजीकृत करवाया गया। अभियोग पंजीकृत होने के पश्चात से ही सावित्री देवी उपरोक्त फरार चल रही थी। दिनांक: 22-12-2022 को श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा अभियुक्ता की गिरफ्तारी पर 10000 रू0 का इनाम घोषित किया गया था। थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस द्वारा अभियुक्त उपरोक्त के पते पर टीम भेजकर दबिश दी गई किंतु उक्त ने अपने घर को बदल दिया था जिस कारण उसकी गिरफ्तारी नहीं हो पाई साथ ही अभियुक्ता द्वारा अभियोग पंजीकृत होने के पश्चात से अपना फोन बंद कर दिया था तथा किसी से भी फोन पर संपर्क में नहीं थी।

पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही का विवरण:- वर्तमान में जनपद मंे चलाये जा रहे ’ईनामी अपराधियों की गिरफ्तारी अभियान’ हेतु श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा कडे दिशा-निर्देश निर्गत किये गये। जिसके अनुपालन में पुलिस अधीक्षक नगर महोदया, क्षेत्राधिकारी थाना नेहरू कॉलोनी महोदय’ के निकट पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष थाना नेहरू कॉलोनी द्वारा एक विशेष टीम गठित कर उपरोक्त ईनामी अपराधी की गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया। उपरोक्त के क्रम में पुलिस टीम द्वारा कुशल सुरागरसी व पतारसी व मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। दिनांक: 31/12/22 को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि सावित्री देवी बस के माध्यम से कही जाने की फिराक में है जिस पर गठित पुलिस टीम द्वारा तत्काल घेराबंदी कर अभियुक्ता को बस अड्डा देहरादून से गिरफ्तार कर लिया। अभियुक्ता को समय से मां0 न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।

नाम पता अभियुक्ता: –
श्रीमती सावित्री देवी पत्नी दारा सिंह चौधरी निवासी 29 इंदिरा नगर कॉलोनी थाना वसंत विहार देहरादून’

घोषित इनाम: 10000 रु0

पुलिस टीम:
01: – श्री लोकेन्द्र बहुगुणा, थानाध्यक्ष नेहरू कालोनी ।
02: – उ0नि0 ना0पु0 योगेश दत्त, व0उ0नि0 नेहरू कालोनी।
03: – म0उप निरीक्षक स्मृति रावत’
04: – का बृजमोहन’
05: – का श्रीकांत ध्यानी
06: – का0 किरण एसओजी

कोतवाली नगर देहरादून दिनांक 31/12/22

कोतवाली नगर पुलिस ने किया वाहन चोरी की घटना का खुलासा चोरी की 02 स्कूटियों के साथ एक शातिर अभियुक्त किया गिरफ्तार।

घटना का विवरण –

1- दिनांक 29/12/ 22 को वादी जय कृष्ण राणा निवासी 7 विकास पुरम शांति विहार देहरादून की तहरीर किस दिनांक 25/12/ 22 को खरीदारी करने पलटन बाजार गया था वाह स्कूटी संख्या यूके 07 बीएल 3526 काले कलर की राजीव गांधी कॉम्प्लेक्स के समीप शौचालय के सामने खड़ी की गई थी जब मैं सामान लेकर वापस लौटा तो मेरी स्कूटी वहां से चोरी हो गई कोतवाली नगर में मुकदमा अपराध संख्या 622/22 धारा 379 आईपीसी पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।

  1. दिनांक 29/ 12/22 वादी शिवराज निवासी 26 ईसी रोड देहरादून द्वारा तहरीर दी गयी कि दिनांक 26/12/22 को मैं अपनी माता को दिखाने दून अस्पताल गया था दून अस्पताल की पार्किंग में अपनी स्कूटी संख्या: यू0के0-07-बीई-3817 खड़ी की थी। जब मैं वापस आया तो देखा कि मेरी स्कूटी वहां से चोरी हो गई है की तहरीर के आधार पर मु0अ0सं0: 623/22 धारा: 379 आईपीसी पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।
    वाहन चोरी की उक्त घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा चोरी की घटना के अनवारण एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये। जिसके अनुपालन में श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर महोदय के निर्देशन तथा श्रीमान क्षेत्राधिकारी नगर महोदय के पर्यवेक्षण में दिनांक 30/12/22 को उप निरीक्षक विवेक राठी मय हमराही उ0नि0 विजय प्रताप राही, कांस्टेबल 300 धीरेंद्र पतियाल कांस्टेबल 266 अमित कुमार के वास्ते रोकथाम जुर्म जरायम व चेकिंग संदिग्ध वाहन, वस्तु, व्यक्ति के बुद्धा चौक से दर्शनलाल चौक की तरफ करीब 60 मीटर पर चेकिंग कर रहे थे तो बुद्धा चौक की तरफ से काले रंग की स्कूटी आती हुई दिखाई दी। स्कूटी सवार पुलिस टीम को चेकिंग करता देख उक्त स्कूटी को मोड कर भागने लगा शक होने पर पुलिस टीम ने उक्त व्यक्ति मय स्कूटी को आवश्यक बल प्रयोग कर पकड़ लिया नाम पता पूछते हुए भागने का कारण पूछा तो अपना नाम नसीम पुत्र रमजानी निवासी भगत सिंह कॉलोनी छात्रावास वाले पुल के पास थाना रायपुर जनपद देहरादून उम्र 60 वर्ष बताया।
    पूछताछ का विवरण: अभियुक्त से पूछताछ में उसके द्वारा बताया गया कि मैं भगत सिंह कालोनी का रहने वाला हूँ तथा दिहाडी मजदूरी में बक्से बनाने का काम करता हूँ। अपने काम के लिये मुझे प्रतिदिन शहर के विभिन्न स्थानांे पर घूमना पडता था, जिसके लिये मैं अक्सर किराया देकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाता था। रोज-रोज होने वाले किराये के खर्चे को बचाने के लिये मेरे द्वारा राजीव गांधी कॉन्प्लेक्स नगर निगम शौचालय के सामने से उक्त स्कूटी को चोरी किया गया था। पकड़ी गए स्कूटी का नंबर यू0के0- 07- बीएल-3526 जो कि मुकदमा अपराध संख्या 622/22 धारा 379 आईपीसी से संबंधित है पूछताछ पर अभियुक्त की निशानदेही पर पुलिस द्वारा अभियुक्त के कब्जे से एक और चोरी की स्कूटी यू0के0-07-बीई-3817 एक्टिवा सफेद रंग रेंजर ग्राउंड से बरामद हुई। जोकि मुकदमा अपराध संख्या 623/22 धारा 379 आईपीसी से संबंधित है, जिसके सम्बन्ध मंे अभियुक्त द्वारा बताया गया कि उक्त स्कूटी को उसने अपने पुत्र के आने-जाने के लिये चोरी किया था। उपरोक्त दोनों मुकदमों में धारा 411 आईपीसी की बढ़ोतरी करते हुए गिरफ्तार किया गया । अभियुक्त को समय से मां0 न्यायालय के सम्मुख पेश किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण:-

नसीम पुत्र रमजानी निवासी भगत सिंह कॉलोनी थाना रायपुर जनपद देहरादून, उम्र 60 वर्ष

पुलिस टीम :-

1- उपनिरीक्षक विवेक राठी
2- उप निरीक्षक विजय प्रताप राही
3- का0 धीरेन्द्र पतियाल
4- का0 अमित कुमार

कोतवाली डालनवाला जनपद देहरादून, दिनांक 31-12-2022

हत्या के आरोपी अभियुक्त को डालनवाला पुलिस द्वारा किया गया गिरफ्तार

घटना का विवरण:- दिनांक 29-12-2022 को थाना डालनवाला को सूचना प्राप्त हुई कि संजय कॉलोनी मोहिनी रोड स्थित एक मकान के अन्दर एक व्यक्ति का शव कट्टे के अन्दर रखा हुआ है। उक्त सूचना पर प्रभारी निरीक्षक डालनवाला मय फोर्स के मौके पर पहुंचे, मौके पर एक व्यक्ति का शव एक प्लास्टिक के कट्टे के अन्दर बोरी व रजाई के साथ फर्श पर पड़ा था तथा शव से दुर्गन्ध आ रही थी। मौके पर शव का निरीक्षण करने पर मृतक व्यक्ति के सिर के बाईं ओर खुला हुआ घाव था तथा मृतक के पूरे मुँह पर रक्त लगा हुआ था, दोनों आँखे सूजी हुई थी तथा मृतक के दोनों पैरों को नीचे से नीले रंग की नायलान रस्सी से बांधा हुआ था। उच्चाधिकारीगणों को घटना की वस्तुस्थिति से अवगत कराकर मौके पर फील्ड यूनिट टीम को बुलवाया गया तथा घटनास्थल से साक्ष्य एकत्र किये गये। मृतक की शिनाख्त अशरफ अल्वी पुत्र स्व0 ए0 सलाम निवासी- जब्तागंज, नजीबाबाद, बिजनौर, उत्तर प्रदेश हाल निवासी- संजय कालोनी, मोहिनी रोड, थाना डालनवाला, जनपद देहरादून के रूप में हुई। मृतक के भाई की तहरीर पर थाना हाजा पर मु0अ0सं0- 348/2022 धारा- 302 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया तथा मृतक के पंचायतनामा/पोस्टमार्टम की कार्यवाही की गयी।

पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही:-

घटना के सम्बन्ध में असपास के लोगों से पूछताछ करने पर उनके द्वारा बताया गया कि मृतक अशरफ अल्वी उपरोक्त द्वारा गुलिस्तान म्यूचुअल बेनेफिट निधि लिमिटेड का कार्यालय खोला हुआ था एवं यहीं पर एक अन्य लड़का जिसका नाम सोहेल पुत्र मौ0 नौशाद नवासी- धर्मदास, नजीबाबाद, जिला- बिजनौर, उत्तर प्रदेश है, मृतक के साथ ही रहता था जो कमरा बंद करके लगभग 22/23-12-22 से यहां से चला गया था। इनके साथ एक अन्य लड़की फरहीन भी कार्य करती थी जो आजाद नगर कालोनी पटेलनगर में रहती है, उक्त जानकारी पर व0उ0नि0 महादेव उनियाल के नेतृत्व में एक टीम गठित कर फरहीन पुत्री फुरकान निवासी- हरिद्वार रोड, पंजाबी कालोनी, पटेलनगर, देहरादून के बताये हुए पते पर भेजी गयी। जहां पूछताछ में फरीन द्वारा सोहेल का मोबाइल नमबर उपलब्ध कराया गया। उक्त नग्बर की लोकेशन प्राप्त करते हुए गठित टीम को उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार घटना में संदिग्ध व्यक्ति सोहेल की तलाश में गैर प्रान्त बिजनौर उत्तर प्रदेश रवाना हुये जहां पहुंचने के उपरान्त संदिग्ध व्यक्ति सोहेल के उपरोक्त पते पर दबिश दी गयी जिस पर ज्ञात हुआ कि मृतक अशरफ अल्वी के दो मोबाइल फोन व मृतक की स्कूटी भी सोहेल के पास ही है जोकि मृतक की स्कूटी के साथ बिजनौर में ही घूमता दिखायी दिया है जिस पुलिस टीम द्वारा सम्भावित स्थानों पर दबिश दी गयी तो ज्ञात हुआ कि सोहेल मृतक की स्कूटी के साथ देहरादून की ओर वापस चला गया जिसकी तलाश हेतु गठित पुलिस टीम वापस देहरादून आयी।

दिनांक 30/12/22 को प्रभारी निरीक्षक डालनवाला मय व0उ0नि0 महादेव प्रसाद उनियाल मय टीम के थाना हाजा से मुकदमा उपरोक्त से सम्बन्धित संदिग्ध अभियुक्त सोहेल की तलाश में रेलवे स्टेशन, बस अड्डा आईएसबीटी, कारगी चौक, बंजारावाला होते हुए बंगाली कोठी पहुंचे व संदिग्ध व्यक्ति सोहेल के मोबाइल नम्बर का पुनः सर्विलांस के माध्यम से लोकेशन प्राप्त किया गया जिसके आधार पर अभियुक्त को पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त को दून यूनिवर्सिटी के पास गीतांजलि एनक्लेव लेन नंबर 5 के सामने पाक’ से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त सोहेल के पास से मृतक अशरफ के ’दो मोबाइल फोन व मृतक की स्कूटी’ बरामद हुई।

सोहेल उपरोक्त से सख्ती से पूछताछ की गयी तो अभियुक्त द्वारा बताया गया कि साहब मैं विगत दो माह से अशरफ, जिसने गुलिस्तान म्यूचुअल बेनिफिट निधि लिमिटेड खोली थी जो कोट कादर बिजनौर में सम्मिलित हो रही थी किन्तु अशरफ को वहाँ पर नुकसान होने के बाद वह भागकर देहरादून आ गया व भगत सिंह कालोनी देहरादून में अपना ऑफिस खोल दिया। मैं अशरफ के कमरे संजय कालोनी में उसके साथ ही रहता था। उक्त कम्पनी में काम करने वाले अन्य लोगों को अशरफ द्वारा 10,000/- रुपये प्रतिमाह वेतन देने की बात कही गयी ’किन्तु मुझे अपना पार्टनर बनाने को कहा था।’ हम लोगों ने मेहनत करके 200 से अधिक लोगों के खाते खुलवाये थे किन्तु अशरफ द्वारा पैसे से सम्बन्धित कोई जानकारी मुझे नहीं दी जा रही थी। दिनांक 15-12-2022 को अशरफ के ऑफिस में पैसों को लेकर मेरे व अशरफ के बीच काफी झगड़ा हुआ था जिसके बाद अशरफ ने मुझे 5000/- रुपये नकद दे दिये थे। दिनांक 21-12-2022 की रात्रि को जब मैं अपने कमरे पर पहुंचा तो अशरफ वहाँ पहले से मौजूद था। पैसों को लेकर पुनः हमारे बीच बहस हुई जिसके बाद उसने मुझे कहा कि मेरा तुझसे कोई हिसाब बाकी नहीं है व मुझे कमरे से बाहर निकाल दिया। जिसके बाद मैने षडयन्त्र बनाया कि क्योंना मैं अशरफ को मार दूँ व इसे ठिकाने लगाकर इसके कमरे व ऑफिस में रखे रुपयों को लेकर फरार हो जाऊँ। मुझे उम्मीद थी कि ’उसके पास डेढ़ से दो लाख रुपये’ के करीब होंगे क्योंकि हमने दो माह में काफी खाते खुलवाये थे और अशरफ के द्वारा मुझे कोई हिसाब नहीं दिया जाता था जिसके बाद मैं उसी दिनांक 21-12-2022 की रात्रि करीब 22.30 बजे कुण्डी खटखटाने के बाद ठंड का बहाना बताकर अशरफ के कमरे में चला गया व लेट गया एवं अशरफ के सोने का इंतजार करने लगा। जैसे ही करीब 23.30 बजे रात्रि में अशरफ को नींद आयी तो मैने बिना देरी किये पास रखे पैट्रोमैक्स छोटे गैस सिलेण्डर को उठाकर अशरफ के सिर पर मारा पर अशरफ मात्र घायल हुआ तो मैंने तुरन्त पूरी ताकत से सिलेण्डर को उठाकर अशरफ के सिर पर मारा जिससे वो चित होकर नीचे गिरकर तड़पने लगा व उसका काफी खून बहने लगा। जिसके कुछ समय बाद वह मर गया। जिसके बाद मैंने कमरे में पैसे तलाश किये तो मुझे ’मात्र 5700/- रुपये’ मिले जिसे मैने अपने पास रख लिये उसके बाद मैं अपने कमरे से बाहर आया व कमरा बंद करने के बाद नदी किनारे कूड़े के ढेर के पास मेरे द्वारा पहले से ही छिपाये प्लास्टिक के कट्टे व बोरे को लेकर अशरफ के कमरे में लेकर चला गया। मेरे द्वारा अशरफ के शव को बोरे व कट्टे में पैक कर दिया गया व अशरफ के शव को रात्रि में ही ठिकाने लगाने की नियत से उठाने का प्रयास करने लगा परन्तु वजन ज्यादा होने के कारण बड़े प्रयासों के बाद भी मैं उसके शव को उठा नहीं पाया। उसके बाद मैंने उसी कट्टे के अंदर रजाई भर दी ताकि शव से जल्दी बदबू नहीं आये व फिर कभी समय मिलने पर मैं उसके शव को ठिकाने लगा सकूं जिसके बाद मैं सुबह होने का इंतजार करने लगा व उसके दोनों मोबाइल फोन व स्कूटी की चाबी मैंने प्रयोग हेतु अपने पास रख लिये। ’चूंकि मुझे पता था कि उसके डप् मोबाइल में उक्त कम्पनी के लेन-देन का एप है परन्तु मोबाइल फोन में पासवर्ड होने के कारण मैं उसका मोबाइल फोन काफी प्रयास करने के बाद भी खोल नहीं पाया।’ दिनांक 22-12-2022 की प्रातः लगभग 09.00 बजे मैं और पैसे ढूढ़ने की नियत से कमरे पर ताला लगाकर अशरफ के ऑफिस भगत सिंह कालोनी रायपुर पर गया व ऑफिस का ताला तोड़कर मेरे द्वारा पूरे ऑफिस को खंगाला गया परन्तु मुझे वहाँ कोई पैसा नहीं मिला। तभी वहाँ ऑफिस के अन्य कर्मचारी जुनैद, फरहीन, साहिमा आ गये जिनके द्वारा मुझसे अशरफ के बारे में पूछा तो मैने उन्हें बोला की अशरफ अपने काम से नजीबाबाद गये हैं। फिर मैं स्कूटी में पैट्रोल भरने के बहाने ऑफिस से निकलकर कमरे में आया व अपनी टी-शर्ट से जमीन पर पड़ा सारा खून साफ कर दिया व खून में सने कपड़ों को एक काली पन्नी में डालकर व अपने अन्य कपड़ों को बैग में भरकर कमरे पर ताला लगाकर नीचे आ गया व काली पन्नी जिसमें खून से सने कपड़े डाले थे, को नदी में बहा दिया व अपना बैग मृतक अशरफ की स्कूटी पर रखकर अशरफ से बरामद 5700/- रुपये व उसके दो मोबाइल फोन व उसकी स्कूटी को लेकर अपने घर नजीबाबाद चला गया व अशरफ के दोनों मोबाइल फोन से सिम निकालकर तोड़कर फेंक दिये।

अभियुक्त सोहेल उपरोक्त से मृतक अशरफ से बरामद 5700/- रुपये के सम्बन्ध में पूछा तो बताया कि मैंने सारे पैसे खर्च कर दिये हैं। चूंकि अभियुक्त सोहेल द्वारा साक्ष्य छिपाने का प्रयास किया गया है, अतः मुकदमा उपरोक्त में धारा 201 भादवि की बढ़ोत्तरी कर अभियुक्त को उसके जुर्म धारा- 302/201 भादवि से अवगत कराते हुए हस्ब कायदा गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त सोहेल उपरोक्त को आज दिनांक 31/12/2022 को सम्बन्धित माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।

नाम व पता अभियुक्त:-

सोहेल पुत्र मौ0 नौशाद नवासी- धर्मदास, नजीबाबाद, जिला- बिजनौर, उत्तर प्रदेश उम्र 26 वर्ष

बरामद माल –

1- वाहन स्कूटी सं0- यू0पी020 बीएम6721 रंग भूरा
2- मृतक के दो मोबाइल फोन वीवो कम्पनी

पुलिस टीम:-

1- श्री नन्द किशोर भट्ट, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली डालनवाला देहरादून
2- व0उ0नि0 श्री महादेव प्रसाद उनियाल कोतवाली डालनवाला देहरादून
3- उ0नि0 श्री पंकज महिपाल चौकी प्रभारी आराघर कोतवाली डालनवाला देहरादून
4- उ0नि0 श्री सुरेन्द्र सिंह राणा कोतवाली डालनवाला देहरादून
5- उ0नि0 श्री हर्ष अरोड़ा चौकी प्रभारी हाथीबड़कला कोतवाली डालनवाला देहरादून
6- हे0का0 201 ना0पु0 मांगेराम कोतवाली डालनवाला देहरादून
7- का0 1594 ना0पु0 अरविन्द भट्ट कोतवाली डालनवाला देहरादून
8- का0 917 ना0पु0 विजय सिंह कोतवाली डालनवाला देहरादून
9- का0 943 ना0पु0 मोहन सिंह कोतवाली डालनवाला देहरादून

एसओजी देहरादून टीम :-

1- श्री मुकेश त्यागी, प्रभारी निरीक्षक एसओजी देहरादून
2- का0 नरेन्द्र रावत
3- का0 देवेन्द्र
4- का0 किरण (टैक्निकल टीम)
5- का0 आशीष (टैक्निकल टीम)

कोतवाली पटेलनगर देहरादून, दिनाक 31-12-2022

नशे के सौदागरों पर देहरादून पुलिस का प्रहार, 19.20 ग्राम अवैध स्मैक की तस्करी करने वाले 01 शातिर अभियुक्त को थाना पटेलनगर पुलिस ने किया गिरफ्तार।

श्री दलीप सिह कुँवर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा जनपद देहरादून मे मादक पदार्थों की तस्करी व बिक्री पर रोकथाम हेतु असामाजिक तत्वों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने के आदेश/ निर्देश जारी किये गये है । जिसके अनुपालन में पुलिस अधीक्षक नगर श्रीमती सरिता डोबाल व सहायक पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी सदर श्री सर्वेश पंवार के निकट पर्यवेक्षण में कोतवाली पटेलनगर प्रभारी निरीक्षक श्री सूर्य भूषण नेगी द्वारा मादक पदार्थों की धरपकड एवं तस्करी/ बिक्री करने वाले अभियुक्तों की धरपकड हेतु अलग-अलग पुलिस टीम गठित की गयी ।
जिस क्रम मे गठित पुलिस टीम द्वारा सूचना तंत्र मजबूत करते हुए सुरागरसी/पतारसी करते हुए दिनांक 30-12-2022 को 01 नफर अभियुक्त 1-परवेज पुत्र नसीम राव निवासी मेहूवाला माफी जी माउण्टेन स्कूल के पास कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून उम्र 27 वर्ष को चाँदनी चौक के पास परवल जाने वाले रास्ते पर पुल के पास कोतवाली पटेलनगर देहरादून से गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार अभियुक्त की जामा तलाशी ली गई तो उसके कब्जे से 19.20 ग्राम अवैध स्मैक बरामद हई । अभियुक्त एक शातिर किस्म का अपराधी है और पूर्व मे भी मादक पदार्थाे की तस्करी/बिक्री करने के मामलो मे जेल जा चुका है और परवेज उपरोक्त स्मैक मिर्जापुर उत्तर प्रदेश से कद दाम पर खरीद कर लाता है और यहाँ मोटे दामो मे बेचता है। अभियुक्त के विरुद्ध कोतवाली पटेलनगर में मु0अ0सं0- 815/22 धारा 8/21 एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है । अभियुक्त को आज समय से मा0 न्यायलय मे पेश किया जा रहा है।
नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त –

01- परवेज पुत्र नसीम राव निवासी मेहूवाला माफी जी माउण्टेन स्कूल के पास कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून उम्र 27 वर्ष ।

बरामदगी का विवरण:-

अवैध स्मैक – 19.20 ग्राम

अभियुक्त का आपराधिक इतिहास:-

1- मु0अ0सं0: 100/13 धारा: 08/20 एनडीपीएस एक्ट थाना पटेलनगर देहरादून
2- मु0अ0सं0: 159़/17 धारा: 08/20 एनडीपीएस एक्ट थाना क्लेमेन्टाउन देहरादून
3- मु0अ0सं0: 67़/18 धारा: 08/21 एनडीपीएस एक्ट थाना बसन्त विहार देहरादून
4- मु0अ0सं0-815/2022 धारा 8/21 एनडीपीएस एक्ट थाना पटेलनगर देहरादून

विशेष नोट:- वर्ष 2022 में अब तक देहरादून पुलिस द्वारा एनडीपीएस एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई करते हुए 496 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए कुल 479 अभियोग पंजीकत किये गये, जिनके पास से 33 किलो 794 ग्रा0 चरस, 03 किलो 492 ग्रा0 स्मैक, 541 ग्रा0 अफीम, 216 किलो 423 ग्रा0 गांजा, 14 किलो डोडा पोस्त, 19125 नशीली गोलियां, 948 नशीले इन्जेक्शन, 29004 नशीले कैप्सूल, बरामद हुए, जिनकी अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कुल अनुमानित कीमत लगभग 04 करोड, 96 लाख, 59 हजार रू0 है।

निर्देशन /मार्गदर्शक अधिकारी :-

1-श्रीमती सरिता डोबाल पुलिस अधीक्षक नगर जनपद देहरादून ।
2-श्री सर्वेश पंवार सहायक पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी सदर जनपद देहरादून ।

पुलिस टीम :-

1- उ0नि0 जयवीर सिह, चौकी प्रभारी नया गाँव, कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून ।
2-हेड कानि0 मनोज कुमार कोतवाली पटेलनगर, जनपद देहरादून।
3- कानि0 नितिन कुमार, कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून ।
4-कानि0 कानि0 अरशद, कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून
5-कानि0 राजीव कुमार कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून ।
6-कानि0 रवि शंकर कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून ।
7-कानि0 बिनोद बचकोटी कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून ।
8-कानि0 नीरज सामन्त कोतवाली पटेलनगर जनपद देहरादून ।

प्रेस नोट थाना नेहरू कॉलोनी देहरादून

आज दिनांक 31/12/22 को सूचना मिलने पर की दीप नगर के पास पिलर नंबर 8 रेलवे पटरी पर एक व्यक्ति ट्रेन की चपेट में आ गया है। इस सूचना पर थानाध्यक्ष नेहरू कॉलोनी मय पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचे है तो एक व्यक्ति रेलवे पटरी पर घायल हालत में अचेत अवस्था मे था। जिसका पता उक्त व्य्कति का नाम संजय हटवाल पुत्र कदम सिंह हटवाल उम्र करीब 40 से 45 वर्ष निवासी दून घाटी सहकारी आवास समिति लिमिटेड बदरीपुर थाना नेहरू कॉलोनी पता चला। 108 की मदद से व्यक्ति को कोरेनेशन अस्पताल पहुंचा गया जहां चिकित्सकों द्वारा उक्त व्यक्ति को मृत घोषित किया गया। मृतक के परिजनों को सूचित किया गया है। पंचायत नामा की कारवाई की जा रही है

विदाई समारोह

आज दिनांक: 31-12-2022 को श्रीमती कमलेश उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक देहात महोदया की उपस्थिती में पुलिस लाइन देहरादून में जनपद देहरादून से माह दिसम्बर में सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी/कर्मचारीगणों के सेवानिवृत्ति पर विदाई समारोह का आयोजन किया गया, माह मार्च में जनपद देहरादून से सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी/कर्मचारीगणों के विदाई समारोह के दौरान अपने सम्बोधन में महोदय द्वारा सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी/कर्मचारीणों के सेवानिवृत्ति के पश्चात अच्छे स्वास्थय व दीर्द्यायु कि कामना करते हुए उन्हें शाल, स्मृति चिहन तथा उपहार देकर भावभीनी विदाई दी गयी तथा अपेक्षा की कि भविष्य में भी पुलिस को उनके अनुभवों का लाभ व मार्ग दर्शन मिलता रहेगा। आज सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी/कर्मचारीगणों का विवरण निम्नवत् है।

01- श्री राकेश कुमार, निरीक्षक नागरिक पुलिस, इनका सेवाकाल कुल 41 वर्ष 04 माह 15 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा जनपद चमोली, शाहजहाँपुर, एसआईओ स्टॉफ मसूरी, पौडी गढवाल, मुरादाबाद, हरिद्वार तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

02- श्री महेन्द्र सिंह, निरीक्षक नागरिक पुलिस, इनका सेवाकाल कुल 41 वर्ष 05 माह 30 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा 31 वी वाहिनी पीएसी ऊधमसिंह नगर, 23 वी वाहिनी पीएसी मुरादाबाद, अल्मोडा, बदांयू, हरिद्वार तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

03- श्री दीवान सिंह रमोला, उप निरीक्षक ना0पु0, इनका सेवाकाल कुल
20 वर्ष, 08 माह 10 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा उत्तरकाशी, टिहरी गढवाल, पौडी गढवाल तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

04- श्री सुखपाल सिंह, अपर उप निरीक्षक एलआईयू, इनका सेवाकाल कुल 40 वर्ष, 07 माह 30 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा जनपद टिहरी गढवाल, पिथौरागढ, एएसआईओ स्टाफ मसूरी तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

05- श्री ज्वाला प्रसाद गौड, अपर उप निरीक्षक ना0पु0, इनका सेवाकाल कुल 40 वर्ष, 07 माह 30 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा जनपद पौडी गढवाल, टिहरी गढवाल, चमोली तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

06- श्री प्रद्युमन सिंह, अपर उ0नि0 ना0पु0, इनका सेवाकाल कुल 41 वर्ष, का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा जनपद पौडी गढवाल, टिहरी गढवाल, चमोली तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

07- श्री विजेन्द्र प्रसाद बलूनी, अपर उप निरीक्षक ना0पु0, इनका सेवाकाल कुल 40 वर्ष, 07 माह का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा जनपद पौडी गढवाल, टिहरी गढवाल, चमोली तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

08- श्री देवेन्द्र सिंह, अपर उप निरीक्षक एलआईयू, इनका सेवाकाल कुल 40 वर्ष, 10 माह 30 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा जनपद पौडी गढवाल, टिहरी गढवाल, उत्तरकाशी, लखनऊ, एएसआईओ स्टॉफ देहरादून अभिसूचना मुख्यालय देहरादून तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

09- श्री राम कुमार, आरक्षी ना0पु0, इनका सेवाकाल कुल 41 वर्ष, 04 माह 15 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा जीआरपी आगरा, बुलन्दशहर, उत्तरकाशी, चमोली, तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

10- श्री कैलाश राम, कुक, इनका सेवाकाल कुल 25 वर्ष, 04 माह 04 दिवस का रहा। सेवाकाल के दौरान इनके द्वारा उन्नाव तथा जनपद देहरादून में अपनी सेवा प्रदान की गयी।

विदाई समारोह में श्री जगदीश चन्द्र पंत, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन देहरादून, सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के परिजनों के अतिरिक्त पुलिस परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे।

यातायात पुलिस देहरादून

यातायात पुलिस द्वारा नव वर्ष के अवसर पर बनाये गये यातायात प्लान में मिल रही हे सफलता

कुशल रणनीति के तहत मसूरी / देहरादून शहर में ट्रैफ़िक सामान्य रहा।

16.00 बजे तक मसूरी से आने वाले लगभग 2400 वाहनो को कुठालगेट से अपने गंतव्य के लिए किया गया डायवर्ट

श्री अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून द्वारा नव वर्ष के अवसर पर मसूरी तथा देहरादून की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित किये जाने हेतु तैयार यातायात प्लान के अनुसार दिनांक 30.12.2022 को प्लान सफल रहा तथा मसूरी एवम् देहरादून में यातायात सामान्य रहा ।   
     इसी प्लान के अनुसार दिनांक 31.12.2022 को भी यातायात पुलिस देहरादून द्वारा डायवर्ट प्वाइंटों पर तैनात ड्यूटी कर्मियों को ब्रिक करते हुए अपने ड्यूटी प्वाइंट्स पर ड्यूटी मुस्तैदी ने करने हेतु निर्देशित किया गया । 

कुठालगेट / मसूरी डाइवर्जन प्वाइंट्स पर तैनात पुलिस कर्मियों द्वारा मसूरी से वापस लौटने वाले लगभग 2400 वाहनों को बाईपास किया गया । इस कुशल रणनीति से मसूरी / देहरादून यातायात सामान रहा तथा किसी आमजन को कोई असुविधा का सामना करना पड़ा ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments