Tuesday, April 30, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरदेश की प्रथम एवम् सर्वाधिक लंबी मिलेट क्रांति साइकिल रैली का मशाल...

देश की प्रथम एवम् सर्वाधिक लंबी मिलेट क्रांति साइकिल रैली का मशाल जलाकर शुभारंभ…

देश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी शुक्रवार को सुबह नथुली महिला सशक्तिकरण संस्था, उत्तराखंड बाल कल्याण परिषद एवं हार्दिक फिल्म्स के सहयोग से बैशाखी के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के श्री अन्न के सपने को साकार करने के लिए देहरादून सीएम आवास से मंत्री गणेश जोशी ने देश की प्रथम एवम् सर्वाधिक लंबी मिलेट क्रांति साइकिल रैली का मशाल जलाकर रैली को रवाना किया।

ज्ञात हो कि यह रैली 300किमी की देहरादून से चमोली जिले के दूरस्थ गांव मुदोली तक 3 दिवसीय यात्रा करेगी। इस रैली के मुख्य उद्देश्यों में पहाड़ से होते बेतहाशा पलायन, मोटे अनाजों के प्रति पहाड़वासियों की उदासीनता को दूर करना, मोटा अनाज गरीबों का भोजन है इस भ्रम को तोड़ना, मोटे अनाजों की पोस्टिकता का महत्व बतलाना तथा बाजारीकरण के इस दौर में मोटे अनाजों की राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ती मांग, पहाड़ के नौजवानों को मोटे अनाजों की खेती कर इसके व्यवसायिक फायदे बतलाना मुख्य है। रैली में देशभर से आए साइक्लिस्ट में नौजवान से लेकर 72 वर्षीय साइक्लिस्ट भी काफ़ी उत्साह में नजर आए। दूनवासियों ने रैली का पुष्प वर्षा करके रैली को अपना समर्थन दिया।

इस अवसर पर कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा आज मोदी जी के प्रयासों के बाद ही संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया। आज पूरे विश्व में मोटे अनाजों को लेकर एक नई अलख जगी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरगामी सोच को परिलक्षित करते हुए भारत में श्री अन्न को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। प्रदेश में मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में दो बार मिलेट भोज का आयोजन किया जा चुका है। विभिन्न सम्मेलनों और सेमिनारों का आयोजन कर मिलेट्स का प्रचार-प्रसार एवं कृषकों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सरकार ने मिलेट्स के तहत मंडुवे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35.78 रूपये तय किया है और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन कार्ड धारकों को भी वितरित किया जा रहा है। कृषि मंत्री ने कहा कि मई माह में देहरादून एवं हल्द्वानी में मिलेट्स को बढ़ावा देने के बड़े आयोजन किये जायेंगे। 2025 तक मिलेट उत्पादन को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा इस रैली के माध्यम से लोगो को मिलट उत्पादन और उसके सेवन के लिए जागृत किया जाएगा।

मंत्री गणेश जोशी ने कहा मिलेट स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है,उन्होंने कहा जो मंडवा खाता है उसे शुगर नहीं होता है इसी प्रकार जो चौलाई का सेवन करता है उसे कभी घुटनों पर दर्द नही होगा। उन्होंने कहा मिलेट के सेवन स्वास्थ की दृष्टि से कई लाभकारी है। मंत्री जोशी ने आयोजकों को इस पहल के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments