Wednesday, May 1, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडकैबिनेट ने नर्सिंग कॉलेज को लेकर लिया बड़ा फैसला,खुलेंगे 157 नए कॉलेज…

कैबिनेट ने नर्सिंग कॉलेज को लेकर लिया बड़ा फैसला,खुलेंगे 157 नए कॉलेज…

 

मोदी कैबिनेट ने बुधवार को कई बड़े फैसले लिए है। बताया जा रहा है कि कैबिनेट ने आज नर्सिंग कॉलेज को लेकर बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के लिए नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023  को अनुमति दे दी है। जिसके बाद अब कैबिनेट ने 157 नई सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोलने का फैसला किया है। जिसके लिए 1570 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि देश में 157 नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। जहां मेडिकल कॉलेज हैं वहां 10 करोड़ रुपये की लागत से नर्सिंग कॉलेज खोलने का फैसला लिया गया है। जिसके लिए 1570 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है, साथ ही 24 महीने में नर्सिंग कॉलेज को मंजूरी दी जाएगी। जिस राज्य में जितने मेडिकल कॉलेज होंगे उतने ही नर्सिंग कॉलेज भी दिए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि देश में 1 लाख 6 हजार एमबीबीएस की सीटें हैं और बीएससी नर्सिंग की 1 लाख 18 हजार सीटें हैं। इस बीच बीएससी नर्सिंग की मांग बढ़ी है, इसलिए नर्सिंग कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है। देश और दुनिया में बीएससी नर्सिंग करने वालों की डिमांड हैं और उन्‍हें तुरंत नौकरी मिल जाती है। इस फैसले से देश और दुनिया की जरूरत पूरी हो सकेगी।

Advertising

Uttarakhand Health Bulletin

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments