Wednesday, May 8, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडदूरस्थ के एवं निर्धन व्यक्ति जो सरकार एवं शासन तक नहीं पहुॅच...

दूरस्थ के एवं निर्धन व्यक्ति जो सरकार एवं शासन तक नहीं पहुॅच पाते हैं, ऐंसे व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार ने ’’सरकार जनता के द्वार’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी स्तर के अधिकारियों को भी ग्राउण्ड स्तर पर रात्रि चौपाल हेतु निर्देशित किया गया है।

सरकार की मंशा के अनुरूप सचिव लोक निर्माण विभाग डॉ. पंकज कुमार पाण्डे ने सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत मंगलवार की रात्रि में राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय बरेलीनगर नंबर 2 पहुंचकर रात्रि चौपाल लगाकर जनसमस्याएं सुनी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश हैं कि सभी स्तर के अधिकारी गांव-गांव जाएं और चौपाल लगाकर समस्याएं सुने, समझे और शासन स्तर की समस्या है तो उनको शासन स्तर पर लाकर समाधान करें, जनहित में पॉलिसी परिवर्तन से सम्बन्धित है तो वह भी किया जाए।

डॉ.पाण्डे ने कहा कि डिमाड से जुड़ी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाएगा। शासन स्तर की समस्याओं को सम्बन्धित विभागों के सचिवो के सम्मुख रखा जायेगा और विचार-विमर्श के पश्चात सार्थक निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति सजग रहकर राज्य और केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं तथा अन्य पात्रों को भी प्रेरित करें।

रात्रि चौपाल में 46 समस्याएं एवं मांग दर्ज कराई गई, जिसमें से अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन समस्याओं का निस्तारण मौके पर संभव नहीं हो पाया है, ऐंसी समस्याएं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को हस्तान्तरित की जा रही है।

डॉ.पाण्डे ने समस्याओं के निस्तारण हेतु सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण के मंत्र को अपनाते हुए सभी समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो समस्या जिस स्तर की है, उसका उसी स्तर पर समाधान हो जाना चाहिए। रात्रि चौपाल में सड़क निर्माण, जल निकासी, नहरों की सफाई, आर्थिक सहायता, राशन कार्ड, विद्युत आदि से सम्बन्धित मुद्दे छाये रहे।

प्रमुख समस्याओं में संजीव कुमार ने सकेनिया के प्रधान पर 21 लाख रूपए के सरकारी धन के गबन का आरोप लगाते हुए शिकायत की जिस पर मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने बताया कि प्रकरण की जांच चल रही है। डॉ.पाण्डे ने जांच में तेजी लाने तथा जांच में प्रधान के दोषी पाये जाने पर प्रधान के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। किरन कौर ने 12 साल का निवास स्थान सम्बन्धी दस्तावेज होने के कारण जाति और स्थायी निवास प्रमाणपत्र न बन पाने की शिकायत की, जिस पर एसडीएम ने कहा कि अभिलेखों की जांच के आधार पर स्थायी निवास प्रमाण पत्र बना दिया जायेगा जबकि मानक पूर्ण न करने के कारण जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पाएगा। अमरजीत सिंह ने पालतू पशुओं को नदी पार कराते समय अचानक से नदी का जल स्तर बढ़ने के कारण पिता के नदी में डूबने से मृत्यु पर आर्थिक सहायता की मांग की, जिस पर डॉ.पाण्डे ने आपदा के मानकों के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। पत्रकार अमित तनेजा ने मस्तिष्क पक्षाघात (मानसिक दिव्यांग) बच्चों की शिक्षा से सम्बन्धित समस्या रखी, जिसपर डॉ.पाण्डे ने कहा कि ऐंसे बच्चों लिए एनएचएम के अन्तर्गत दो केन्द्र स्वीकृत कराये गये हैं।

उन्होंने कहा इस प्रकार के बच्चों के लिए शिक्षा विभाग के पास बलग से बजट की व्यवस्था रहती है। इसके साथ ही लेखराज ने नहर की सफाई, धरम कौर ने रास्ते के निर्माण व पेयजल के सम्बन्ध में, ओम प्रकाश जनरेल सिंह, गुरनाम सिंह ने पानी की निकासी, महेन्द्र सिंह ने राशन कार्ड, विद्युत व मकान के सम्बन्ध में, मीना देवी ने नाला निर्माण व रोड किनारे की झाड़ियों के कटान, समस्त ग्रामवासियों ने पानी की निकासी आदि से सम्बन्धित समस्याएं रखी।

चौपाल में स्थानीय विधायक अरविन्द पाण्डे ने कहा कि सरकार जनता के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का समाधान कराया जायेगा।

चौपाल में विधायक अरविन्द पाण्डे, जिलाधिकारी उदयराज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा,आईएएस ट्रेनी अनामिका, उप जिलाधिकारी राकेश तिवारी सहित क्षेत्रीय जनता व जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़े : सचिव लोक निर्माण, औद्योगिक विकास (खनन) आयुष एवं आयुष शिक्षा डाॅ0 पंकज कुमार पाण्डेय ने अदिकारियों को कहा योजना की मूल भावना के अनुरूप कार्य करें न की सिर्फ लक्ष्य प्राप्ति के लिये।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments