Monday, April 29, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडटिहरी गढ़वाल8 जुलाई को नरेंद्र नगर में आयोजित होगी इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम...

8 जुलाई को नरेंद्र नगर में आयोजित होगी इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम के अंतर्गत 1 दिवसीय कार्यशाला, सभी ब्लॉक कोऑर्डिनेटर्स करेंगे प्रतिभाग

Inspire Award MANAK:टिहरी जिले के सभी 9 विकास खंडों के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर और विशेषज्ञ शिक्षकों के लिए इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम के अंतर्गत 18 जुलाई को विभागीय निर्देशों पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला में योजना के अंतर्गत ऑनलाइन नामांकन, और विद्यार्थियों के आइडियाज के चयन की जानकारी दी जाएगी।

इंस्पायर अवार्ड योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष क्लास 6 से 10 तक पढ़ने वाले व 14 वर्ष तक के विद्यार्थियों के लिए भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के द्वारा विज्ञान एवं तकनीकी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम संचालित किया जाता है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत देशभर के छात्रों से इन्नोवेटिव आइडियाज आमंत्रित किए जाते हैं और चयन होने पर छात्रों को मॉडल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए ₹10000 की हमारी राशि दी जाती है।

इस वर्ष के लिए इंस्पायर अवार्ड पोर्टल पर ऑनलाइन नामांकन शुरू हो चुके हैं लेकिन अभी तक काफी कम संख्या में विद्यालयों द्वारा छात्रों का नामांकन किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा ओम प्रकाश वर्मा ने कहां है कि 18 जुलाई को नरेंद्र नगर स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में 10:00 बजे से इंस्पायर अवार्ड कार्यक्रम के अंतर्गत टिहरी जिले के सभी विकास खंडों के कोऑर्डिनेटर और दो मार्गदर्शक शिक्षकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में निर्धारित समय से पूर्व नामांकन का लक्ष्य पूरा करने के साथ ही विद्यालय स्तर पर छात्रों के चयन सहित इस कार्यक्रम से जुड़ी सभी तकनीकी जानकारियों पर परिचर्चा होगी। कार्यक्रम के जिला समन्वयक अलग नारायण दुबे ने सभी ब्लॉक कोऑर्डिनेटर और विशेषज्ञ शिक्षकों से कार्यशाला में पहुंचने की अपील की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments