Friday, May 3, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरगंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय, इस दिन...

गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय, इस दिन खुलेंगे कपाट…

Chardham Yatra 2023: भक्तों के लिए बड़ी खबर है चारों धामों के कपाट खुलने की तिथियां घोषित हो गई हैं। इस बार चारधाम यात्रा अप्रैल में शुरू हो जाएगी। बद्रीनाथ धाम के बाद आज गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो गयी है। अप्रैल में अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलेंगे। शुक्रवार को नरेन्द्रनगर राजमहल में  महाराज मनुजेंद्र शाह और उनकी पत्नी महारानी राज्यलक्ष्मी शाह और राजकुमारी श्रीजा शाह की मौजूदगी में कपाट खुलने की तिथि तय हुई।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने दोनों धामों के कपाट खुलने की तिथियों की आज घोषणा की। बताया जा रहा है कि गंगोत्री धाम के कपाट इस बार 22 अप्रैल को खुल रहे हैं। यमुनोत्री धाम के कपाट भी 22 अप्रैल को ही खुलेंगे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि शिवरात्रि के दिन तय होगी। जबकि विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे।  इस तरह इस बार 22 अप्रैल से चारों धामों के दर्शन के लिए तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंच जाएंगे।

गौरतलब है कि 2022 में कोरोनाकाल के दो साल बाद बिना बंदिशों के चली चारधाम यात्रा ने पिछले साल नया रिकॉर्ड बनाया। पहली बार चारों धामों में करीब 46 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। 19 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने के साथ ही चारधाम यात्रा का समापन हो गया था। इस बार भी सरकार ने चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments