Sunday, April 28, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड में 11 से 17 मई के दौरान हो सकती है बारिश,...

उत्तराखंड में 11 से 17 मई के दौरान हो सकती है बारिश, चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर…

Weather Alert: मई के महीने में उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में जहां झमाझम बारिश का दौर जारी है। वहीं इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बड़ी चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड सहित कई राज्यों में चक्रवाती तूफान मोचा का असर दिख सकता है। उत्तराखंड में कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश-ओलावृष्टी का अलर्ट जारी किया गया है।

130 किलोमीटर प्रति घंटे तक हवाएं

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ का उत्तराखंड सहित उत्तर भारत में सबसे ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि इसकी शुरूआत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा साइक्लोन एक बहुत ही गंभीर तूफान में बदल सकता है और इसमें हवा की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

11 से 17 मई के दौरान उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है। तो वहीं मंगलवार को अचानक उत्तराखंड में मौसम ने रुख बदल लिया। मसूरी में जहां झमाझम बारिश के साथ ओले गिरे तो वहीं देहरादून में भी तेज हवाएं चलने लगी। बताया जा रहा है कि विभाग ने पांच जिलों में तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है। जबकि, अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

15 मई के बाद बढ़ेगा तापमान

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण चक्रवाती तूफान की स्थिति बनी है। इस चक्रवाती तूफान को मोचा नाम दिया गया है। बताया जा रहा है मार्च में 7, अप्रैल में 5-6 और मई में दो पश्चिमी विक्षोभ आए। यानी गर्मियों में 15 पश्चिमी विक्षोभ आए हैं। अभी एक और आना है। इससे 3-4 दिन बारिश के आसार हैं। 15 मई के बाद तापमान बढ़ेगा। जून में मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसे में यह दो दशक की सबसे छोटी गर्मी होने वाली है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments