Tuesday, May 14, 2024
uttarakhandekta
Homeअंतरराष्ट्रीयचीन में 43 सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंची जन्मदर, चिंता...

चीन में 43 सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंची जन्मदर, चिंता में पड़ी सरकार

चीन की जन्म दर 1978 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर आ गई है। यह ऐसे समय पर हुआ है, जब सरकार जनसांख्यिकीय संकट को दूर करने के लिए संघर्ष कर रही है। चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के अनुसार सन 2020 में जन्म दर प्रति हजार लोगों पर 8.5 दर्ज की गई है, जो 1978 के बाद से सबसे कम है। चीन के लिए सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि तमाम सरकारी योजनाओं के बाद भी सन 2020 में देश में प्राकृतिक विकास दर घटकर 1.45 प्रति हजार तक पहुंच चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चे के जन्म पर दशकों की हस्तक्षेपवादी नीतियों और उच्च जीवन लागत सहित हालिया दबावों के बाद संभावित जनसंख्या में गिरावट को रोकने के लिए सरकार दबाव में है।
सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि चीन में बच्चों की जन्म दर उस समय बुरी तरह से गिर गई है, जब चीन की सरकार बच्चों की जन्म दर को बढ़ाने की कोशिश कर रही है। रिपोर्ट में हालांकि नाटकीय गिरावट का कारण नहीं बताया गया है, लेकिन जनसांख्यिकीविदों ने प्रसव की उम्र की महिलाओं की गिरती संख्या और परिवार के पालन-पोषण की बढ़ती लागत की ओर इशारा किया है।
आंकड़ों से पता चला है कि चीन में जन्म दर पिछले कई सालों से लगातार गिरती जा रही है। ‘एक बच्चे की नीति’ में ढील देने के बाद भी चीन के लोग अब बच्चों को जन्म देने के लिए तैयार नहीं हैं। चीन विश्व का सबसे अधिक आबादी वाला देश है और हाल के सालों में दशकों पुरानी एक बच्चे की नीति को खत्म करने के बावजूद चीन में युवा आबादी तेजी से कम हो रही है और जन्म दर घट रही है, इसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 24 नवंबर 2021

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments