Wednesday, May 15, 2024
uttarakhandekta
Homeराष्ट्रीयNPS Online:अब डाकघर जाने की जरूरत नहीं, एनपीएस सेवाएं होंगी ऑनलाइन उपलब्ध,...

NPS Online:अब डाकघर जाने की जरूरत नहीं, एनपीएस सेवाएं होंगी ऑनलाइन उपलब्ध, ऐसे उठाएं लाभ

NPS Online: डाक विभाग ने घोषणा की है कि उसने ऑनलाइन मोड के माध्यम से एनपीएस (सभी नागरिक मॉडल) प्रदान करना शुरू कर दिया है। सेवाएं 26 अप्रैल 2022 से प्रभावी हैं। डाक विभाग भौतिक प्रक्रिया प्रणाली के माध्यम से 2010 से अपने नामित डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय पेंशन योजना प्रदान कर रहा है। ग्राहकों के लाभ के लिए डाक विभाग 26 अप्रैल 2022 से ऑनलाइन मोड के माध्यम से एनपीएस प्रदान कर रहा है। इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ एनपीएस के लिए सभी पात्र व्यक्तियों द्वारा बिना किसी डाकघर में आए लिया जा सकता है। इसके लिए आप विशिष्ट लिंक https://www.indiapost.gov.in/Financial/Pages/Content/NPS.aspx पर भी लॉग ऑन कर सकते हैं। 18-70 वर्ष के आयु वर्ग में भारत का कोई भी नागरिक डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (www.indiapost.gov.in) पर मेनू शीर्षक “राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली -ऑनलाइन” पर जाकर इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकता है।

एनपीएस ऑनलाइन के तहत नए रजिस्‍ट्रेशन, प्रारंभिक/बाद के योगदान और एसआईपी विकल्प जैसी सुविधाएं ग्राहकों को सभी सेवाओं के लिए न्यूनतम शुल्क पर उपलब्ध हैं। विभाग का एनपीएस सर्विस चार्ज सबसे कम है। वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर की गई घोषणा के अनुसार अंशदाता एनपीएस में कर कटौती के लिए भी पात्र हैं।

New Movies on Netflix: नेटफ्लिक्स पर मई में रिलीज होंगी ये फिल्में, देखें पूरी लिस्ट और शेड्यूल

डाक विभाग ने कहा, “एनपीएस ऑनलाइन सुविधा राष्ट्रीय पेंशन योजना (सभी नागरिक मॉडल) को बढ़ावा देने में एक लंबा सफर तय करेगी और देश में लोगों के बुढ़ापे में सुरक्षित और सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करेगी।” एनपीएस भारत सरकार की एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है जिसका प्रबंधन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments