Wednesday, May 15, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरसीएम धामी ने जोशीमठ में अधिकारियों और लोगों से की मुलाकात,कही ये...

सीएम धामी ने जोशीमठ में अधिकारियों और लोगों से की मुलाकात,कही ये बात…

Joshimath Update: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जोशीमठ में है। वह यहां फुल एक्शन में दिख रहे है। लगातार बैठकों का दौर जारी है। उन्होंने आज जोशीमठ अंतर्गत सुनील आइटीबीपी कैंप में सेना, आइटीबीपी, एनडीआरएफ और भू-धंसाव की जांच में लगे विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिकों, जिला प्रशासन, पुलिस एवं आवश्यक सेवाओं से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत सभी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठानों के वैज्ञानिकों से वार्ता कर जोशीमठ में भू-धंसाव के कारणों पर चल रहे अध्ययन और शोध के बारे में भी जानकारी ली।

सीएम ने इससे पहले आज जोशीमठ में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने सभी से आपदा की घड़ी में शासन-प्रशासन के साथ तालमेल बनाकर काम करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए सरकार हर संभव मदद करेगी। कतिपय लोग जोशीमठ को लेकर गलत माहौल बना रहे हैं, इससे हमारे लोगों का नुकसान हो रहा है और उनकी आर्थिकी प्रभावित हो रही है। उन्होंोने कहा कि जो लोग प्रभावित हैं, उनके जान-माल की सुरक्षा करते हुए उनके लिए आगे का रास्ता बनाना हमारी प्राथमिकता है। जिन लोगों के मकान, दुकान, व्यवसाय प्रभावित हुए हैं, उन सभी को अंतरिम सहायता के रूप में 1.50 लाख रुपए तात्कालीक रूप से दिए जा रहे हैं।

वहीं उन्होंने जोशीमठ में भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों को अंतरिम पैकेज के पारदर्शी वितरण व पुनर्वास पैकेज की दर निर्धारित किए जाने हेतु गठित समिति के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर गठित समिति के सदस्यों के सुझावों पर बाजार दर तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी फरवरी से औली में गेम्स व कुछ महीने बाद चारधाम यात्रा भी शुरू होने जा रही है। हमें यह भी देखना होगा कि जोशीमठ से बाहर कोई गलत संदेश न जाए, ताकि स्थानीय लोगों की आजीविका प्रभावित न हो।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments