Friday, May 10, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडकेन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पूरे देश में सभी लोगों तक सरकारी स्वास्थ्य...

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पूरे देश में सभी लोगों तक सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं को पहुंचाने के लिए 13 सितंबर,2023 को ‘‘आयुष्मान भवः’’ कार्यक्रम लॉन्च किया जाएगा।

आप को बयायें की यह कार्यक्रम 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

जनपद चमोली में आयुष्मान भवः कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करते हुए ब्लाक स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करें।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अभिषेक गुप्ता ने आयुष्मान भवः कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इसके अन्तर्गत ‘‘आयुष्मान आपके द्वार’’, ’’आयुष्मान मेला’’ और ‘‘आयुष्मान सभा’’ का आयोजन किया जाएगा। आयुष्मान आपके द्वार के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम सभा में छूटे हुए सभी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। आयुष्मान मेला के तहत 17 से 23 सितंबर तक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के द्वारा प्रत्येक ग्राम सभा में 30 से अधिक उम्र के लोगों में गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। आयुष्मान सभा के तहत 02 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम सभा में बैठक की जाएगी। ऐसी ग्राम सभा जिनमें शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए गए है और विभिन्न प्रकार के रोगों की स्क्रीनिंग पूरी कर ली गई है, उन ग्राम सभाओं को आयुष्मान ग्राम सभा का दर्जा प्रदान करते हुए सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भव कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वच्छता अभियान, रक्तदान पखवाड़ा के साथ ही अंग दान करने की शपथ भी ली जाएगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र, अपर जिलाधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी, एसीएमओ डॉ उमा रावत, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों सहित वर्चुअल माध्यम से सभी उप जिलाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments