Friday, May 17, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबर17 सितंबर से शुरू होगा आयुष्मान भव पखवाडा।छूटे हुए समस्त नागरिकों के...

17 सितंबर से शुरू होगा आयुष्मान भव पखवाडा।छूटे हुए समस्त नागरिकों के बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड।

आयुष्मान भवः पखवाड़ा 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2023 तक आयोजित होगा। इस पखवाड़े के दौरान जनपद में समस्त छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। एसीएमओ डॉ.उमा रावत ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत जनपद में अभी तक 2000063 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है।

एसीएमओ ने बताया कि जनपद के प्रत्येक हेल्थ वेलनेस सेंटर स्तर पर 17 सितंबर से 31 दिसंबर,2023 तक आयुष्मान मेले का भी आयोजन किया जाएगा। इसके तहत 17 सिंतबर को रविवार के दिन और इसके बाद प्रत्येक शनिवार को आयुष्मान मेला लगाया जाएगा। जनपद में संचालित 86 उपकेन्द्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों में 1376 मेले एवं 39 पीएचसी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 624 मेलों का आयोजन किया जाएगा। इस प्रकार आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत जनपद में 2000 मेलों में आयुष्मान कार्ड, आभा कार्ड, जनजातीय क्षेत्रों में सिकल सेल जांच, मातृ एवं शिशु टीकाकरण, गैर संचारी एवं संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से संबधित गंभीर बीमारी वाले मरीजों का श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के योगदान एवं सहयोग से विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से उपचार किया जाएगा।

ग्राम सभा वार्ड स्तर पर स्वच्छता एवं पोषण समिति के माध्यम से 02 अक्टूबर से आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न बीमारियों से ठीक हुए लोगों के अनुभव साझा किए जाएगे। शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड, आभा आईडी, टीबी व गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग वाले ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा।

आयुष्मान भवः पखवाड़े के दौरान प्रत्येक विधान सभा में 10 ब्लड डोनेशन शिविर और ई-रक्तकोष पंजीकरण भी किए जाएंगे। पखवाड़े के दौरान अंगदान के लिए शपथ व ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कराया जाएगा।

यह भी पढ़े : सिक्युरिटी एण्ड इन्टेलीजेन्स सर्विसेज लिमिटेड द्वारा 18 सितम्बर से जनपद में सुरक्षा गार्ड तथा सुपरवाइजरों की भर्ती की जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments