Sunday, May 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडमतदान के लिए पोलिंग पार्टियां हुई रवाना। 

मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां हुई रवाना। 

जनपद चमोली की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के लिए सभी पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी है। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना की निगरानी में गुरुवार को विधानसभा बद्रीनाथ की 194, विधानसभा थराली की 185 और विधानसभा कर्णप्रयाग की 165 सहित कुल 544 पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री के साथ पुलिस मैदान एवं स्पोर्ट्स स्टेडियम गोपेश्वर से उनके गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

बद्रीनाथ विधानसभा की पोलिंग पार्टी पुलिस मैदान और थराली एवं कर्णप्रयाग विधानसभा की पोलिंग पार्टी स्पोर्ट्स स्टेडियम गोपेश्वर से रवाना की गई। आज देर सायं तक सभी पार्टियां अपने पोलिंग बूथ पर पहुंच जाएगी।

इससे पूर्व बुधवार को रवाना की गई दूरस्थ क्षेत्र की 40 पोलिंग पार्टियां सकुशल अपने मतदेय स्थलों पर पहुंच चुकी है। लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 को मतदान होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पोलिंग पार्टियों को शुभकामनाएं देते हुए निर्वाचन दायित्वों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अभिनव शाह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश सहित तीनों विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं अन्य नोडल अधिकारी मौजूद थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने रवानगी स्थल पर पंजीकरण प्रकोष्ठ, हेल्पडेस्क, जीपीएस, पीडीएमएस, मेडिकल प्रकोष्ठ और सामग्री वितरण काउंटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को पीडीएमस व जीपीएस में अपना फोन नंबर अनिवार्य रूप से रजिस्टर कराने के निर्देश दिए, ताकि मतदान के दिन सूचना के आदान प्रदान में कोई समस्या न हो।

उन्होंने सभी पोलिंग कार्मिकों को मतदान सामग्री का चेक लिस्ट से मिलान करने, प्रशिक्षण काउंटर पर ईवीएम व वीवीपैट का व्यावहारिक प्रशिक्षण लेकर अपनी सभी शंकाओं का समाधान करने के बाद ही रवाना होने को कहा।

19 अप्रैल को मतदान समाप्ति के बाद उसी दिन 116 पोलिंग पार्टियां वापस आएंगी। जबकि 468 पोलिंग पार्टियां एक दिन बाद 20 अप्रैल को वापसी करेंगी। सभी पोलिंग पार्टी को पीजी कॉलेज गोपेश्वर स्थित स्ट्रांग रूम में निर्धारित काउंटर पर मतदान सामग्री जमा कराई जाएगी। जिले की तीनों विधानसभा में पोलिंग पार्टियों के लिए 434 वाहन लगे है। जिसमें 62 बसें और 372 छोटे वाहन शामिल है। निष्पक्ष चुनाव के लिए 303 मतदेय स्थलों से वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। मतदाताओं को आकर्षित करने और उनकी सुविधा के लिए जिले में आदर्श दिव्यांग, युवा, महिला और यूनिक बूथ भी बनाए गए है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments