Wednesday, October 16, 2024
Homeअंतरराष्ट्रीय(नई दिल्ली) चीन के डर से पिछले सात सालों में श्अमेरिका का...

(नई दिल्ली) चीन के डर से पिछले सात सालों में श्अमेरिका का गुलामश् बन गया भारत रू मणिशंकर अय्यर


नई दिल्‍ली (ईएमएस)। वरिष्‍ठ कांग्रेस केनात और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर की ताजा टिप्‍पणी विवाद के घेरे में है। नरेंद्र मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले सात सालों में हम श्अमेरिका के गुलामश् बन गए हैं। अय्यर ने इंडो-रशिया फ्रेंडशिप सोसायटी के एक कार्यक्रम में यह टिप्‍पणी की। उन्‍होंने कहा पिछले सात साल में हम देख रहे हैं कि गुटनिरपेक्षता, शांति की बात ही नहीं होती है।
उन्होंने कहा कि हम अमेरिकियों के गुलाम बन गए हैं और कहते हैं कि हमें बचा लो, किससे बचाओ? वह कहते हैं कि चीन से बचो। अय्यर की इस टिप्‍पणी पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया की है। इसी बहाने कई लोगों ने कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी से चीनी राजदूत की गुप्‍त मुलाकात याद दिलाई। कई यूजर्स ने ट्वीट किया अय्यर अपने बयानों से अक्सर कांग्रेस की मिट्टी पलीद कराते रहे हैं।
अय्यर की ताजा टिप्‍पणी को सोशल मीडिया पर एक धड़ा आगामी विधानसभा चुनावों से जोड़कर देख रहा है। कई ट्वीट्स में कहा गया है कि अय्यर का यह बयान पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को डुबो देगा। कई लोगों ने पाकिस्‍तान को लेकर बार-बार अय्यर के मुंह से निकले प्‍यार भरे बयानों को भी साझा किया है।
भारत को श्गुलामश् बताकर अय्यर ने अभिनेत्री कंगना रनौत के श्आजादीश् वाले बयान से ध्‍यान हटाकर अपनी ओर कर लिया है। अय्यर ने कहा कि 2014 के बाद से रूस के साथ हमारे संबंधों को चोट पहुंची है। अय्यर ने यह भी कहा कि अमेरिका के साथ हमारे रिश्‍तों में कई बार तनातनी भी हुई। हालांकि, रूस के साथ ऐसा कभी नहीं हुआ। चाहे वह तब का सोवियत यूनियन हो या आज का रशियन फेडरेशन। हमने एक-दूसरे को हमेशा बराबरी के साथ देखा। उन्‍होंने हर वक्‍त में साथ देने वाले रूस के साथ भारत के संबंध सुधारने की अपील की। अय्यर ने कहा कि कांग्रेस इसके लिए काम करेगी।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 24 नवंबर 2021

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments