Friday, September 20, 2024
uttarakhandekta
Homeराष्ट्रीयखुले में नमाज को लेकर इस राज्‍य के CM हुए बेहद सख्‍त,...

खुले में नमाज को लेकर इस राज्‍य के CM हुए बेहद सख्‍त, कही ये बड़ी बात

हरियाणा में खुले में नमाज पढ़ने के मामले में सीएम ने सख्ती से हिदायत दी है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि खुले में नमाज न करें. नमाज पढ़ने के लिए धार्मिक स्थलों में जाएं. 

हरियाणा में खुले में नमाज पढ़ने के मामले में सीएम ने सख्ती से हिदायत दी है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि खुले में नमाज नहीं करें. नमाज पढ़ने के लिए धार्मिक स्थलों में जाएं. 

खुले में नमाज पढ़ने की प्रथा को नहीं किया जाएगा सहन

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को गुरुग्राम पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसी भी कीमत पर खुले में नमाज नहीं होने दी जाएगी. इस मसले पर कोई टकराव न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन और जिला उपायुक्त को स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैं. कोई अपनी जगह पर नमाज पढ़ता है, पाठ करता है, पूजा करता है, इसमें हमें कोई दिक्कत नहीं है. धार्मिक स्थल इन कामों के लिए ही बने हैं लेकिन कोई किसी के अधिकारों में हस्तक्षेप न करे. खुले में नमाज पढ़ने की जो प्रथा चल पड़ी है, उसे कतई सहन नहीं किया जाएगा. 

नए सिरे से बातचीत करके निकाला जाएगा हल

सीएम ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के पास बहुत सी जमीनें हैं, जहां उन्हें अनुमति दी जाए. कुछ जमीनें ऐसी भी हैं, जो उनकी अपनी या वक्फ बोर्ड की होंगी, जो गैर-विवादित जगहें हैं. उन्हें वह स्थान उपलब्ध कराए जाएं या फिर वह अपने घर में नमाज पढ़ें. खुले में नमाज पढ़कर आपसी टकराव नहीं होने दिया जाएगा. किसी को भी किसी भी प्रकार की जबरदस्ती नहीं करने दी जाएगी. मुस्लिम समुदाय के साथ बैठकर इस मामले का पक्का समाधान निकाला जाएगा. इस मामले को हल करना है, लेकिन खुले में ऐसे कार्यक्रम नहीं होने चाहिए. इस संबंध में पहले जो भी फैसले किए गए, वह सब रद्द किए जाते हैं. अब नए सिरे से बातचीत करके हल निकाला जाएगा.

मुस्लिम और हिन्दू समाज के लोगों के बीच हो चुकी है बैठक

बता दें, इससे पहले गुरुग्राम उपायुक्त ने बीते सोमवार को कहा था कि मुस्लिम और हिन्दू समाज के लोगों की बैठक बुलाई गई, जिसमें कई फैसले लिए गए. अब नमाज का विरोध नहीं होगा. इसमें तय हुआ कि अब सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं होगी. जुमे की नमाज 12 मस्जिदों में होगी. छह सार्वजनिक जगहों पर नमाज पढ़ने के लिए किराया देना होगा. वक्फ बोर्ड की जमीन उपलब्ध होते ही 6 जगहों पर नमाज बंद कर दी जाएगी.

ये है मामला

बता दें कि हरियाणा में कई महीनों से खुले में नमाज पर विवाद चल रहा है. गुरुग्राम में कुछ हिंदू संगठन और स्थानीय निवासी जुमे के दिन खुले में होने वाली नमाज का जोरदार विरोध कर रहे हैं. इसके बाद भी बीते 27 नवंबर को सेक्टर-37 में  मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पुलिस की सुरक्षा में नमाज पढ़ी. इस नमाज के दौरान हिंदू संगठन के लोगों ने सेक्टर-37 के ग्राउंड में पहुंचकर 26/11 हमले में शहीद हुए लोगों के लिए हवन किया और हनुमान चालीसा का पाठ किया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments