Friday, September 20, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडउत्तरकाशीजिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित एवं सेवानिवृत्त महानिदेशक वन्य जीव भारत सरकार डॉ...

जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित एवं सेवानिवृत्त महानिदेशक वन्य जीव भारत सरकार डॉ एस के खंडूरी द्वारा सिक्योर हिमालय परियोजना अंतर्गत

उत्तरकाशी 13 दिसंबर अक्टूबर 2021

जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित एवं सेवानिवृत्त महानिदेशक वन्य जीव भारत सरकार डॉ एस के खंडूरी द्वारा सिक्योर हिमालय परियोजना अंतर्गत सोमवार को जिला सभागार में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर बनी फिल्म का विमोचन किया गया। इसके अलावा परियोजना के अंतर्गत अभी तक क्रियान्वित किए गए कार्यों पर बनी पुस्तिका का भी विमोचन किया गया। इसके अतिरिक्त रेणुका देवी स्वयात बुनकर हथकरघा सहकारिता समिति के सदस्यों को GI (भौगोलिक संकेत) प्रमाण पत्र भी सौंपा।

जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में सिक्योर हिमालय परियोजना की सराहना करते हुए कहा कि परियोजना द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु जनपद के सुदूरवर्ती गांवों में अच्छी पहल की है। स्थानीय लोगों को जागरूक करने के साथ ही उत्सर्जित सॉलिड वेस्ट के निस्तारण को लेकर ग्रामीणों को बारीकी से सिखाया गया है। ग्रामीणों की आय में वृद्धि के लिए भी ठोस कदम उठाने की जरूत है। ताकि काम करने के साथ -साथ उनकी आर्थिकी भी मजबूत हो सकें। पर्यावरण के मजबूती के लिए कंजर्वेशन कार्य के साथ ही अन्य गांव को भी आजीविका से जोड़े जाने की आवश्यकता है। ताकि जागरूकता के साथ ग्रामीणों की आजीविका का भी संवर्द्धन हो सकें।

सेवानिवृत्त महानिदेशक डॉ खंडूरी ने अवगत कराया की GI भोटिया समुदाय को आजीविका में वृद्धि हेतु एक महत्वपूर्ण कदम है।

    इस मौके पर राज्य परियोजना अधिकारी सिक्योर हिमालय परियोजना अपर्णा पांडे, वन क्षेत्राधिकारी ज्वाला प्रसाद, परियोजना सहायक उम्मेद धाकड़ एवं अन्य उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments