Saturday, September 21, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडउत्तरकाशीमा0 अध्यक्ष (राज्यमंत्री) उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार द्वारा बाईट का...

मा0 अध्यक्ष (राज्यमंत्री) उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार द्वारा बाईट का प्रसारण

उत्तरकाशी 05 जनवरी मा0 अध्यक्ष (राज्यमंत्री) उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार द्वारा जिला सभागार कक्ष में विभिन्न विभागों द्वारा अनुसूचित जाति के लिए चलायी जा रही सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक ली गयी । तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवष्यक दिशा-निर्देश दिये गए ।

मा0 अध्यक्ष श्री मुकेश द्वारा समाज कल्याण,उद्योग,पुलिस,स्वास्थ्य, आदि विभागों की गम्भीरता पूर्वक समीक्षा की गयी । उन्होनें अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के गरीबों के लिए अनेक योजनाएं चलायी जा रही है किन्तु जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति उनका लाभ नहीं ले पाते । लिहाजा सभी विभागों को चाहिए कि वे योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें । सार्वजनिक स्थानों पर योजनाओं की जानकारी से संबन्धित फलैक्सी चस्पा करें तथा फलैक्सी में योजनाओं से संम्बन्धित नोडल अधिकारियों के मोबाइल नम्बर भी अवष्य रूप से अंकित करें । साथ ही उन्होनें निर्देश दिये कि योजनाओं का क्रियान्वयन पारदर्शिता से किया जाए ।

उन्होनें इस बात पर चिंता व्यक्त की कि समाज कल्याण विभाग में महिलाओं/कन्याओं के लिए अनेक योजनाएं है। लेकिन जनकारी के अभाव में महिलाएं उनका लाभ नहीं उठा पा रही है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग को बेहतर ढंग से कार्य करना चाहिए ।

उद्योग विभाग की समीक्षा करते हुए श्री मुकेश ने कहा कि स्वरोजागार योजनाओं के अन्तर्गत बैंक स्तर पर लम्बित मामलों की बार-बार समीक्षा की जानी चाहिए । ताकि लम्बित मामलें शीघ्रता से सुलझ सकें । स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान श्री मुकेष ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अनुसूचित बाहुल्य क्षेत्रों में षिविरों का आयोजन कर लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित करें । उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उपनल एवं पीआरडी से कार्मिकों की नियुक्ति के समय आक्षरण संबधी व्यवस्था का अनुपालन अवष्य किया जाए । साथ ही उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि योजनाओं के क्रियान्वयन में दिक्कते आये तो उससे जिलाधिकारी को अवष्य अवगत कराये ताकि जिलाधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली दिक्कतों के बारे में शासन को बता सके ।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मा0 अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग को आवश्वस किया कि उनके द्वारा जो भी निर्देश दिये गये है उसका अनुपालन अवश किया जायेगा ।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, जिला विकास अधिकारी के0के0पन्त,जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप रावत ,अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वी0के0 विश्वास , आयोग से मनीष सेमवाल, नीलकंठ राणा, सुश्री सपना आदि उर्पिस्थत थे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments