Monday, October 21, 2024
Homeनई दिल्लीBig breaking:-CBSE Result: जल्द घोषित हो सकता है सीबीएसई कक्षा 10, 12...

Big breaking:-CBSE Result: जल्द घोषित हो सकता है सीबीएसई कक्षा 10, 12 का बोर्ड रिजल्ट, इस वेबसाइट पर देख सकेंगे छात्र

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 के लिए परीक्षा का पहला सत्र आयोजित किया था. इसके परिणाम जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है. हालांकि, बोर्ड ने अभी तक घोषणा के लिए एक निश्चित तारीख जारी नहीं की है.

छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर रिजल्ट देख सकेंगे. स्कोरकार्ड देखने के लिए आप डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट, उमंग ऐप या एसएमएस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
दिसंबर 2021 में हुई थी परीक्षा:
कक्षा 10 के लिए सीबीएसई टर्म -1 परीक्षा 30 नवंबर और 11 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित की गई थी. कक्षा 12 की परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित की गई थी.
टर्म -1 की परीक्षा संबंधित स्कूलों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी. बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोई भी छात्र पहले टर्म में प्राप्त अंकों के अनुसार फेल या पास नहीं होगा. आखिरी रिजल्ट साल के अंत में दोनों टर्म के अंको को मिलाकर आएगी.
मार्च-अप्रैल में होंगी दूसरे टर्म की परीक्षा:

इस साल बोर्ड ने छात्रों के एग्जाम दो टर्म्स में लेने का फैसला किया था. पहले टर्म में ऑब्जेक्टिव टाइप मॉडल था और मार्च-अप्रैल में आयोजित होने वाले दूसरे टर्म में सब्जेक्टिव पेपर होंगे. परीक्षा को एक निर्धारित परीक्षा केंद्र पर आयोजित किया जाएगा.

बोर्ड ने दोनों कक्षाओं के लिए दूसरे सत्र के सैंपल प्रश्न पत्र (एसक्यूपी) जारी कर दिए हैं. छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एसक्यूपी देख सकते हैं.
इस बीच, बोर्ड ने कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर और टर्म-2 परीक्षाओं के लिए मार्किंग स्कीम 2021-22 जारी कर दी है. जिन छात्रों को परीक्षा में शामिल होना है, वे इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर देख सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments