Monday, October 21, 2024
Homeउत्तराखंडउत्तरकाशीउत्तरकाशी सुगम निर्वाचन के लिए जिला स्तरीय निगरानी समिति ...

उत्तरकाशी सुगम निर्वाचन के लिए जिला स्तरीय निगरानी समिति …

District level monitoring Committee for Accesible Election की बैठक जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में आहुत की गयी।

उत्तरकाशी 27 जनवरी 2022


जिलाधिकारी महोदय द्वारा Nodal officer for Accesible Election / उप जिलाधिकारी बडकोट के द्वारा दिव्यांग जनों तथा 80+ उम्रदराज मतदाताओं हेतु अब तक किये गये कार्यों के बारे में जानकारी चाही गई।

उप जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि वी.यलो के माध्यम से विधानसभा वार पोस्टल वैलेट की कार्यवाही की गई है तथा ऐसे निशक्त दिव्यांग/उम्र दराज मतदाताओं जो पोलिंग बूथ पर मतदान करने के लिए असमर्थ हैं उनके चिन्हीकरण की कार्यवाही कर उनके लिए दिव्यांग डोली/व्हीलचेयर की व्यवस्था की जा रही है। इस हेतु प्रत्येक बूथ पर उनकी सहायता के लिए दिव्यांग सारथी के रूप में Ncc. Nss के विद्यार्थियों की बूथवार सूची शिक्षा /संबंधित विभागों से प्राप्त हो गई है।
प्रत्येक बूथ पर रैंप/रेलिंग की व्यवस्था भी की गई है।
जिलाधिकारी महोदय द्वारा मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये कि वे दिव्यांग मतदाताओं की सहायता हेतु लगाये गये बच्चों को ड्रेस कोड में रहने तथा मददाताओं को यथा संभव सहयोग करने के निर्देश दिये।
उप जिलाधिकारी द्वारा जिलाधिकारी महोदय के संज्ञान में लाया गया कि मतदान के दिन निशक्त दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान स्थल तक पंहुचाने हेतु वाहन की सुबिधा किये जाने
पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिये गये कि ब्लाक वार सहायक समाज कल्याण अधिकारियों के माध्यम से ऐसे निस्कत मददाताओं की संख्या आदि की सूचना संकल्पित की जाय तदोपरांन्त आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
DDRC के कार्मिकों को निर्देशित किया गया कि वे अधिसंख्यक दिव्यांग मतदाताओं वाले गांवों में सुबिधाओं/शतप्रतिशत मतदान हेतु उन्हें जागरूक करें।
मुख्य शिक्षा अधिकारी को यह भी निर्देश दिए गए कि प्रत्येक बूथ पर निर्वाचन ड्यूटी के कार्मिकों के भोजन व्यवस्था हेतु संबंधित भोजन माताओं को पूर्व से ही भोजन हेतु राशन सब्जी आदि आवश्यक सामग्री का पर्याप्त व्यवस्था कर ले ताकि मतदान कार्मिकों को असुबिधा ना हो। बैठक मै उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल, उप जिलाधिकारी/नोडल अधिकारी शालिनी नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बालविकास, समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप रावत एवम अन्य अधिकारी मौजूद थे।

27 जनवरी 2022- विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के निर्बाध, सुचारू, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु अजय यादव को सामान्य प्रेक्षक, विश्वास एस मुण्डे को व्यय प्रेक्षक एवं विक्रमजीत सिंह को पुलिस प्रेक्षक नियुक्त किया गया है । यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि लोनिवि भागीरथी निरीक्षण भवन उत्तरकाशी में ठहरे हुए सामान्य प्रेक्षक अजय यादव का मोबाइल नम्बर -8126418922 व 7818946602 , विश्वास एस मुण्डे का मोबाइल नम्बर -8979410622 व 7906287389 तथा आईटीबीपी अतिथि गृह मातली में ठहरे हुए पुलिस प्रेक्षक विक्रमजीत सिंह का मोबाइल नम्बर 8439435122 व 7505797374 है । जिलाधिकारी ने कहा है कि यदि किसी व्यक्ति या राजनैतिक दल को कोई शिकायत है तो इन नम्बरों एवं स्थानों पर प्रेक्षकों से सम्पर्क स्थापित कर सकते है ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments