Saturday, May 18, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडउत्‍तराखंड में बढ़ी एमबीबीएस की 150 सीट, एनएमसी ने दून के इस...

उत्‍तराखंड में बढ़ी एमबीबीएस की 150 सीट, एनएमसी ने दून के इस कालेज को कोर्स शुरू करने की दी इजाजत

राज्य में एमबीबीएस के दाखिले के नए विकल्प खुल गए हैं। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) ने दून के गौतम बुद्ध चिकित्सा महाविद्यालय को एमबीबीएस कोर्स शुरू करने की इजाजत दे दी है।

कालेज में इसी सत्र से छात्रों को एमबीबीएस की 150 सीट पर दाखिले का मौका मिलेगा।आपको बता दें, रास बिहारी बोस सुभारती विश्वविद्यालय को पूर्व में दून में श्रीदेव सुमन सुभारती मेडिकल कालेज के संचालन की अनुमति मिली थी। कालेज में एमबीबीएस के दाखिले भी हो गए थे। पर कालेज को लेकर शुरू हुए विवाद और छात्रों के सुप्रीम कोर्ट जाने की वजह से 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कालेज की मान्यता खत्म कर दी थी।

यही नहीं वहां पढ़ रहे छात्रों को दून, श्रीनगर और हल्द्वानी मेडिकल कालेज में शिफ्ट कर दिया था। कालेज की मान्यता खत्म होने के बाद कालेज संचालकों ने नए ट्रस्ट का गठन कर गौतम बुद्ध चिकित्सा महाविद्यालय के नाम से नया कालेज शुरू करने की इजाजत मांगी थी। जिस पर अब राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग ने कालेज में 150 एमबीबीएस की सीटों पर प्रवेश की इजाजत दे दी है।

राज्य कोटा के तहत कालेज में भरी जाएंगी 50 प्रतिशत सीटें

नीट-यूजी स्टेट काउंसललिंग का आयोजन कर एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि उक्त कालेज ने शासन को पत्र भेज काउंसलिंग में सम्मलित करने का अनुरोध किया है। उन्‍होंने कहा है कि सालाना शुल्क वह श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज के बराबर ही लेंगे। शासन से प्राप्त निर्देश के अनुसार आगे कार्वाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि उक्त सीटों में 50 प्रतिशत राज्य कोटा के तहत भरी जाएंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments